कितनी है उत्तरप्रदेश के विधायकों की एक महीने की सैलरी , जानकर उड़ जाएंगे होश !

देश में विधायकों की सैलरी-सैलरी अलग अलग है. विधायकों को सैलरी के साथ-साथ भत्ता भी मिलता है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के विधायकों और मंत्रियों

देश में विधायकों की सैलरी-सैलरी अलग अलग है. विधायकों को सैलरी के साथ-साथ भत्ता भी मिलता है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के विधायकों और मंत्रियों को उनके मूल वेतन पर कोई टैक्स नहीं देना होता. विधायकों और मंत्रियों का वेतन टैक्स सीमा में नहीं आता. आइए, जानते हैं कि यूपी में विधायकों की सैलरी कितनी है और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में विधायकों को सैलरी के तौर पर 95,000 हजार रुपए दिए जाते हैं. विधायकों को हर महीने 17,500 रुपये की बेसिक सैलरी मिलती है. साथ ही 35 हजार रुपये निर्वाचन क्षेत्र के लिए भत्ता और 14 हजार रुपये ऑफिस खर्च के लिए भत्ता मिलता है. विधायकों को यात्रा करने के लिए हर साल 4.25 लाख रुपए रेल यात्रा कूपन भत्ता मिलता है. वहीं, प्रदेश में एक विधायक को विधायक निधि के रूप में 5 साल के अन्दर 7.5 करोड़ रुपये मिलते हैं.

विधायकों को मिलती है ये सुविधाएं

इतना ही नहीं, यूपी के विधायकों को मोबाइल खर्च के लिए भी छह हजार रुपये दिए जाते हैं.  इसके अलावा सरकारी आवास और रेलवे में सफर करने के दौरान साथ में एक यात्री सफर कर सकता है. विधायकों को रियायती दर पर खाने पीने का खर्च अलग से मिलता है. साथ ही साथ सुरक्षा के लिए सेक्योरिटी भी मिलती है.

 

बाकी राज्यों में इतनी है विधायकों की सैलरी

बिहार में विधायकों को 1.30 लाख सैलरी दी जाती हैं. इसके साथ ही राजस्थान में विधायकों को 1.42,500 रुपए सैलरी दी जाती हैं. वहीं गुजरात के विधायकों को 1.05,000 रुपए सैलरी मिलती हैं. वहीं, हाल ही में दिल्ली में विधायकों की सैलरी 54 हजार रुपए से बढ़कर 90 हजार रुपए कर दी गई थी.

Related Articles

Back to top button