Delhi-NCR में फिर बदलेगा मौसम, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली समेत आसपास के इलाकों में इस वक्‍त ठंड (Cold in Delhi-NCR) ने दस्तक दे दी है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा हो होगा, क्‍योंकि 23 और 24 अक्टूबर को बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा वायु प्रदूषण में भी कमी आने की उम्‍मीद है.

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिल्ली में बादल रहेंगे. इसके साथ दिल्ली-एनसीआर में 23 की रात और 24 की सुबह छिटपुट बारिश की भी संभावना है. वहीं, इस दौरान पंजाब में अच्छी बारिश होगी, लेकिन उत्तराखंड में बारिश की संभावना नहीं है.

गुरुवार को हुई सीजन की पहली ठंड
बता दें कि गुरुवार की सुबह दिल्ली में इस सीजन में पहली बार अच्छी ठंड का एहसास हुआ. इस दौरान पार्क में सैर के लिए जाने वालों को खासतौर पर ठंड लगी. हालांकि दिन में धूप खिली रही और दिनभर आसमान भी साफ रहा. इसके बाद से हर रोज सुबह और शाम ठंड का अहसास हो रहा है. वहीं, आज और कल होने वाली बारिश की वजह से ठंड और बढ़ सकती है.

दिल्‍ली में कम हुआ वायु प्रदूषण
दिल्ली में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘मध्यम’ की श्रेणी में दर्ज किया गया. हालांकि तेज हवाओं और बारिश के कारण आने वाले दो दिन में वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की मौसम पूर्वानुमान इकाई ”सफर” के मुताबिक, दिल्ली का एक्यूआई 162 दर्ज किया गया, जोकि मध्यम की श्रेणी में आता है. वहीं, स्थानीय शुष्क मौसम, पश्चिमी हवाओं और स्थानीय धूल उत्सर्जन के कारण पीएम10 के स्तर में इजाफा होगा

इसके अलावा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), पंजाब के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को खेतों में पराली जलाने के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई और ऐसे 1288 मामले देखे गए. पंजाब में पराली जलाने के सबसे अधिक मामले 1111, हरियाणा में 140, मध्य प्रदेश में 29, राजस्थान में पांच और उत्तर प्रदेश में तीन मामले सामने आए हैं. इस बीच सफर ने कहा कि हवा की दिशा और तेजी से फैलाव के कारण पराली जलाने का प्रभाव बेहद कम रहा.

Related Articles

Back to top button