Weather Update: दिल्‍ली-यूपी समेत कई राज्‍यों में गर्मी ढाएगी कहर, बढ़ेगा तापमान

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 40 और 22 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना

नई दिल्‍ली. देश में मौसम लगातार बदल रहा है. कई राज्‍यों में अधिकतम तापमान बेहद तेजी से बढ़ा है. सूर्य की तपिश के साथ ही अब दिन में लू भी चलने लगी है. ऐसे में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्‍यों में तेज गर्म हवाएं या लू चलने का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों में तापमान में भी बढ़ोतरी होने की बात कही गई है. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 40 और 22 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है. इसके साथ ही वहां लू भी चलेगी.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक झारखंड और ओडिशा के अधिकांश हिस्‍सों में 30 मार्च और एक अप्रैल को लू चलेगी. वहीं पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में 31 मार्च और एक अप्रैल को तेज लू चलने की संभावना है. छत्‍तीसगढ़ में 31 मार्च और दो अप्रैल को लू चलेगी. वहीं गुजरात के कई हिस्‍सों में 1 और 2 अप्रैल को लू चलने की बात कही गई है.

दिल्‍ली और हरियाणा में भी 30 मार्च को लू चलेगी

मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल को जम्‍मू संभाग और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्‍सों में लू चलने के आसार हैं. इसके साथ ही 30 मार्च से 2 अप्रैल तक गुजरात के सौराष्‍ट्र, कच्‍छ, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, मध्‍य महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा में लू चलेगी. उत्‍तर प्रदेश में भी तापमान में बढ़ोतरी होने और लू चलने की आशंका जताई गई है. यूपी में 30 और 31 मार्च को लू चलने की बात कही गई है. दिल्‍ली और हरियाणा में भी 30 मार्च को लू चलेगी.राजस्‍थान के भी अधिकांश हिस्‍सों में पारा चढ़ने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी राजस्‍थान और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में भी 30 अप्रैल को लू चलेगी. इसके साथ ही इन इलाकों में 2 अप्रैल तक लू की यही स्थिति बने रहने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button