राजस्थान में आज से बदल सकता है मौसम, कई जिलों में बारिश के आसार

जयपुर. राजस्थान में लगातार पारा लुढ़कने के कारण सर्दी (Winter) में तेजी आने लग गई है. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. जयपुर में ठंडक का अहसास बढ़ गया है. सीकर जिले में आज सुबह तापमान 2.8 डिग्री तक पहुंच गया. सीकर जिले के फतेहपुर मौसम केन्द्र पर यह तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने दो दिन पहले बुधवार से मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई थी. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में एक बार फिर से बारिश (Rain) की संभावना है. आज उदयपुर और कोटा में बारिश के आसार जताये जा रहे हैं. इससे सर्दी में और इजाफा होगा.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार यानी आज से मौसम में बदलाव आने की संभावना है. इस बदलाव के कारण 17 से 19 नवंबर के मध्य राजस्थान के कई इलाकों में बरसात होने के आसार हैं. इन दिनों में राजस्थान में पूर्वी हवाओं का असर रहेगा. इसके चलते दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बादलों की गड़गड़ाहट के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 18 और 19 नवंबर को भी राजस्थान के कोटा संभाग समेत अजमेर, उदयपुर और जयपुर डिविजन के कई जिले भीग सकते हैं.

चूरू और भीलवाड़ा में 7 डिग्री पर आया पारा
इस बीच मरुधरा में सर्दी के तेवर धीरे-धीरे तीखे होते जा रहे हैं. राज्य के अधिकांश हिस्सों में पारा लुढ़कने लगा है. सोमवार रात को चित्तौडगढ़ में पारा 6.1 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा. वहीं चूरू और भीलवाड़ा में 7-7 में डिग्री पर आ गया. हनुमानगढ़ में यह 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि झुंझुनूं जिले के पिलानी में 8.5, सीकर में 8.5 और जयपुर 12.0 डिग्री सेल्सियस रहा.

राजस्थान के कुछ इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी और गर्मी पड़ती है
उल्लेखनीय है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी और गर्मी पड़ती है. सर्दियों के मौसम में शेखावाटी के चूरू शहर और फतेहपुर कस्बे में पारा कई बार जमाव बिन्दु पर या फिर इससे भी नीचे आ जाता है. वहीं श्रीगंगानगर और गुजरात से सटे सिरोही जिले का माउंटआबू भी इससे अछूता नहीं रहता है. माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल है. यहां सर्दी के मौसम में पारा शून्य से भी नीचे चला जाता है.

बारिश होती है तो सर्दी बढ़ने में देर नहीं लगेगी
पिछले कुछ बरसों से जलवायु में लगातार आ रहे परिवर्तनों के कारण राजस्थान में सर्दी और गर्मी के नये रिकॉर्ड बनने लगे हैं. हालांकि इस बार सर्दी ने आधा नवंबर बीत जाने के बाद भी अपने कड़े तेवर नहीं दिखाये हैं. लेकिन अब अगर बारिश होती है तो सर्दी बढ़ने में देर नहीं लगेगी.

Related Articles

Back to top button