नही रहा शोले के सरदार का नमक खाने वाला कालिया, 77 की उम्र में अलविदा

0
130

बॉलीवुड के एक वरिष्ठ अभिनेता विजू खोटे का सोमवार सुबह निधन हो गया । 77 साल की उम्र में हार्ट अटैक आने से उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा । विजू खोटे लम्बे अरसे से बीमार चल रहे थे। विजू खोटे ने ‘शोले’ फ़िल्म में कालिया का किरदार निभा कर लोगों के दिल मे जगह बनाई थी । विजू खोटे के निधन पर पूरा बॉलीवुड और उनके सभी प्रशंसक शोक में हैं ।

विजू खोटे का जन्म 17 दिसंबर 1945 को हुआ था । उनका असली नाम विठ्ठल बापूराव खोटे था । विजू बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शुभा खोटे के छोटे भाई थे । उन्होंने कई मराठी और हिंदी फिल्म और सीरियल में काम किया है । 1964 में उन्होंने एक हीरो के तौर पर एक्टिंग की शुरुआत की। हालाँकि बाद में उनकी छवि एक कॉमेडी अभिनेता के तौर पर बन गई। उनके सबसे लोकप्रिय किरदारों में से एक शोले फ़िल्म का ‘कालिया’ है । फ़िल्म में उनका डायलाग ‘सरदार मैंने आपका नमक खाया है’, लोगों की ज़ुबान पर अभी भी आ ही जाता है । इसके साथ ही ‘अंदाज़ अपना अपना’ फ़िल्म में उनके किरदार रोबर्ट का डायलाग ‘गलती से मिस्टेक हो गया’ भी काफी लोकप्रिय है । वहीं टीवी जगत में ‘ज़ुबान संभाल के’ में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था।

300 से ज़्यादा फिल्मो में किया अभिनय

1960 के दशक से 60 साल तक विजू खोटे ने 300 से ज़्यादा हिंदी और मराठी फिल्मो में काम किया। इसके साथ ही हिंदी और मराठी थिएटर में भी उन्होंने योगदान दिया था । मराठी और हिंदी फिल्मों में उन्हें एक कॉमेडी किरदार के तौर पर काफी पसंद किया जाता रहा है । विजू खोटे की शख्सियत का सबसे खास पहलू ये था कि उम्र के आखिरी पड़ाव में भी इन्होने कभी काम करना नही छोड़ा। 2018 में रिलीज़ हुई उनकी आखिरी फिल्म ‘जाने दो भी यारों’ में भी उनके अभिनय को हमेशा की तरह ही पसंद किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here