UP MLC Election: 27 सीटों पर वोटों की गिनती जारी, 13 सीटों पर बीजेपी, एक पर निर्दलीय आगे

36 में से 9. निर्विरोध हैं 27 में से 25 सीट बीजेपी को जाने की उम्मीद

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद UP MLC Election की 36 में से 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को हुए मतदान के लिए  मंगलवार (12 अप्रैल) को मतगणना शुरू हो गई है. मतों की गिनती सभी 27 जिलों के कलेक्ट्रेट पर सुबह 8 बजे से शुरू हो गई. सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच है. जहां एक ओर बीजेपी प्रचंड जीत के साथ ऊपरी सदन में बहुमत का इतिहास रचने की बात कह रही है तो वहीं समाजवादी पार्टी अपनी स्थिति को मजबूत रखने की कोशिश की है. वैसे तो चुनाव 36 सीटों पर होने थे, लेकिन 9 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं. लिहाजा 27 पर वोटिंग हुई.

9 अप्रैल को आगरा-फिरोजाबाद, मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, गोरखपुर-महाराजगंज, पीलीभीत-शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी-जालौन-ललितपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, गोंडा, फैजाबाद, कानपुर-फतेहपुर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर, बलिया, बस्ती-सिद्धार्थनगर और देवरिया में वोटिंग हुई थी.

इन सीटों पर 96 कैंडिडेट मैदान में

इन सीटों पर 96 कैंडिडेट मैदान में हैं. आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र के इस चुनाव में सत्ता पक्ष की ही जीत होती है. 2004 में मुलायम सिंह यादव जब मुख्यमंत्री थे तब सपा 36 में से 24 सीटों पर जीती थी. इसके बाद 2010 में मायावती के शासनकाल में बसपा ने 36 में से 34 सीटों पर कब्जा किया था. अखिलेश के समय भी कुछ नहीं बदला था, 2016 में अखिलेश की समाजवादी पार्टी ने भी 36 में से 31 सीटें जीती थीं.

2022 के विधानसभा चुनाव

2022 के विधानसभा चुनावों में 274 सीटों के साथ प्रचंड बहुमत में आई भाजपा ने 9 सीटें तो बिना लड़े ही अपने पाले में कर ली हैं. सियासी जानकारों का मानना है कि दो सीटों को छोड़कर जहां कांटे की टक्कर मानी जा रही है, वहीं, इस चुनाव में 34 सीटें भाजपा के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही हैं.

Related Articles

Back to top button