यूपी निकाय चुनाव: गुरूवार को सुबह 7 बजे से शुरू होगा पहले चरण का मतदान

उत्तर प्रदेश में दो चरणों में होने वाले शहरी स्थानीय निकाय चुनावों का पहला चरण कल गुरुवार को सुबह 7 बजे से होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विपक्षी समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने मंगलवार को प्रचार के आखिरी दिन मतदाताओं से रूबरू होने के लिए अलग-अलग जगहों का दौरा किया और एक-दूसरे पर ताने-बाने पर हमला बोला। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, 37 जिलों के मतदाता गुरुवार को पहले चरण के मतदान में 7,593 प्रतिनिधियों को चुनने के लिए मतदान करेंगे, जिनमें 10 महापौर और 820 नगरसेवक शामिल हैं। दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा।

ये चुनाव अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पार्टियों के लिए एक अहम परीक्षा पेश करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि पहले दौर के मतदान में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं और सभी पदों पर पार्टी के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ा जा रहा है।

पहले चरण में 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों और 2,740 नगर पालिका परिषद सदस्यों के पदों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा, पहले चरण के मतदाता 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों के भाग्य का भी फैसला करेंगे। पहले दौर में कुल 44,232 उम्मीदवार मैदान में हैं।

एसईसी के अधिकारियों ने कहा कि 10 नगरसेवकों सहित 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

इसके अलावा खुद चुनाव प्रचार नहीं करने वाली बसपा प्रमुख मायावती ने मंगलवार को ट्वीट कर लोगों से उनकी पार्टी को वोट देने की अपील की।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में व्यस्त राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे शीर्ष कांग्रेस नेताओं के साथ, राज्य के कुछ पार्टी नेताओं को पार्टी के उम्मीदवारों के लिए समर्थन मांगते देखा गया।

जिन जिलों में पहले चरण में मेयर का चुनाव होगा उनमें सहारनपुर, आगरा, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, मथुरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी जिलों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से बताते हुए, विशेष डीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि 19,880 निरीक्षकों / उप-निरीक्षकों; 1,01,477 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल; 47,985 होमगार्ड; पीएसी की 86 कंपनियां; सीएपीएफ की 35 कंपनियां; और शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 7,500 अंडर-ट्रेनिंग सब-इंस्पेक्टरों को तैनात किया जाएगा। दोनों चरणों की मतगणना 13 मई को होगी।

Related Articles

Back to top button