टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने ऑटो एक्सपो 2023 में “थ्रिल एंड जॉय ऑफ मूविंग टुगेदर” की अवधारणा से रोमांचित किया

• हाईलक्स, पूरी तरह नई लैंड क्रूजर, एलसी 300 और मॉडिफाइड कूल ग्लांजा के एक्सट्रीम ऑफ-रोड कॉन्सेप्ट से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया

नई दिल्ली । टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपने उत्पादों और तकनीक की रोमांचक रेंज प्रदर्शित की है। इंसका उद्देश्य ग्राहकों की आकांक्षाओं और उभरती जरूरतों को पूरा करना है ताकि ‘सभी को सामूहिक खुशी’ मुहैया कराना है । थ्रिल एंड जॉय ऑफ मूविंग टुगेदर की थीम पर आधारित , स्टॉल नंबर 10 में स्थित टोयोटा स्टॉल की अवधारणा टेक्नोलॉजी जोन, इमोशनल जोन और सस्टेनेबिलिटी जोन की तीन विशिष्ट थीमों पर आधारित है ।
भारत में अपने 25 शानदार वर्षों के संचालन के दौरान, टोयोटा सम्मानित उपभोक्ताओं की गतिशीलता संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर रहा है। ग्राहकों की संतुष्टि पर अपने मजबूत फोकस के साथ, कंपनी ने 2 मिलियन से अधिक टोयोटा ग्राहकों के परिवारों का विश्वास जीता है। भिन्न जोन में निम्नलिखत प्रदर्शित किए गये हैं:
• प्रौद्योगिकी क्षेत्र – उन्नत विद्युतीकृत और हरित वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला प्रदर्शित करता है – कार्बन तटस्थता और हरित भविष्य की दिशा। प्रदर्शनों में शामिल हैं:
o हाल में लॉन्च की गई इनोवा हाईक्रॉस , जो एक पौरुष रुख और एक एमपीवी की विशालता के साथ परिवार की जरूरतों को पूरा करने वाला एक आदर्श वाहन है। इनोवा हाईक्रॉस टीएनजीए 2.0 लीटर 4-सिलेंडर गैसोलीन इंजन, एक मोनोकोक फ्रेम के साथ 5वीं पीढ़ी के सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम द्वारा संचालित है, जिसमें सेगमेंट की पहली कई विशेषताएं हैं।
o अर्बन क्रूजर हाइराइडर, जिसने भारत में मास सेगमेंट में टोयोटा की विश्व स्तर पर प्रशंसित सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (एसएचईवी) तकनीक के प्रवेश को चिह्नित किया, अनुकरणीय प्रदर्शन और सर्वश्रेष्ठ ईंधन दक्षता प्रदान करते हुए टोयोटा के ‘मास इलेक्ट्रिफिकेशन’ के प्रयासों को बढ़ावा दिया।
o निर्भीक, निडर और भव्य रूप से विशिष्ट वेलफायर, जो निरंतर जारी रहने वाली विलासिता, भोग और स्थिति को पारिभाषित करता है। 2.5 लीटर गैसोलीन हाइब्रिड इंजन से लैस और डुअल मोटर्स के साथ मिलकर, वाहन इष्टतम प्रदर्शन, परम लक्जरी और बेहतर ईंधन दक्षता प्रदान करता है
o केमरी हाइब्रिड, जो शक्तिशाली प्रदर्शन, पर्यावरण मित्रता, उच्चतम सुरक्षा और उन्नत बाहरी और आंतरिक सुविधाओं के साथ विलासिता की विरासत को आगे बढ़ाता है – शक्ति और विलासिता का एक अद्भुत मेल है जिसे सहज ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है
o अन्य प्रदर्शित वाहनों में प्योर इलेक्ट्रिक (BEV) वाहन जैसे बीजेड4एक्स (bZ4X) भी शामिल हैं, जो सुबारू के सहयोग से विकसित नए ई-टीएनजीए इलेक्ट्रिक वाहन आर्किटेक्चर का उपयोग करने वाला पहला मॉडल है। मिराई जैसे हाइड्रोजन आधारित वाहन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV), कोरोला क्रॉस एचटू कॉन्सेप्ट, फ्यूल सेल सिस्टम मॉड्यूल और अन्य विद्युतीकृत वाहन (एक्सईवी – xEV) प्रौद्योगिकी वाहन जैसे प्रियस प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (PHEV) और कोरोला एल्टिस फ्लेक्सी-ईंधन मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (एफएफ-एसएचईवी)।

• इमोशनल जोन – उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं और टोयोटा चलाने के रोमांच से जुड़ता है
o पूरी तरह से नया लाइफस्टाइल वाहन हाईलक्स जो सभी इलाकों और महाद्वीपों में अत्यधिक मजबूती और परिष्कृतता के लिए जाना जाता है, प्रदर्शन, शक्ति और परिष्कार के अपने ट्रेडमार्क संयोजन के साथ। प्रदर्शित हाईलक्स सड़क अवधारणा वाहन का चरम है।
o अर्बन क्रूजर हाईराडर नियो ड्राइव ने भारत में प्रतिष्ठित बी-एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा की उपस्थिति को फिर से बहाल करने के लिए पर्याप्त उत्साह पैदा किया है, जिसमें एडब्ल्यूडी (ऑल व्हील ड्राइव), पैनोरमिक सनरूफ जैसी कई ‘सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ’ विशेषताएं हैं। इनमें 17” अलॉय, वायरलेस चार्जर, हेड्स अप डिस्प्ले (एचयूडी) और 360 डिग्री कैमरा और कनेक्टेड डीसीएम (डेटा कम्युनिकेशन मॉड्यूल) शामिल हैं।
o फॉर्च्यूनर, भारत के लिए टोयोटा रेसिंग डेवलपमेंट (टीआरडी) द्वारा विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जिसमें पावर-पैक 6-स्पीड डीजल और पेट्रोल एटी के साथ-साथ एमटी इंजन है, जो ‘पहाड़ों को तिल’ में बदलने में सक्षम है।

Related Articles

Back to top button