यूपी में निकाय चुनाव की तारीखों पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, जानिए बड़ी वजह !

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी करने पर 12 दिसम्बर को लगाई गई रोक 20 दिसम्बर तक जारी

अब अखिलेश यादव ने रखी जातिगत जनगणना की मांग,

 

 

बिहार में जातिगत जनगणना की मांग बीते लंबे समय से चल रही थी. लेकिन बीते दिनों आरजेडी और जदयू गठबंधन की सरकार ने राज्य में जातिगत जनगणना कराने का फैसला लिया है. जिसके बाद अब अन्य राज्यों ने भी जातिगत जनगणना को लेकर मांग तेज हो रही है. बिहार के बाद अब पड़ोसी राज्य यूपी में भी जातिगत जनगणना की मांग रखी गई है.

 

 

यूपी में सर्द हवाओं ने गिराया तापमान, दो दिनों तक छाए रहेंगे बादल

 

 

यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का असर दिखाने लगा है. बीते दो दिनों से राज्य में न्यूनतम तापमान में गिरावट के वजह से ठंड बढ़ी है. वहीं पहाड़ों की बर्फबारी से यूपी समेत पूरे उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जारी है. कई जगहों पर शीतलहर का असर दिखने लगा है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि यूपी में अगले दो दिनों तक कई जगहों पर आसमान में बादल छाए रहेंगे. जबकि सर्द हवाओं के कारण ठंड के साथ कनकनी बढ़ सकती है.

 

 

 

यूपी में अब 20 दिसंबर तक नहीं होगा निकाय चुनाव का एलान, हाईकोर्ट की रोक जारी।

 

 

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी करने पर 12 दिसम्बर को लगाई गई रोक 20 दिसम्बर तक जारी रखने का आदेश दिया. न्यायमूर्ति डी. के. उपाध्याय की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने यह आदेश राज्य सरकार पर नगर निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण को लागू करने में प्रक्रिया का पालन न करने के आरोप संबंधी एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया.राज्य सरकार ने जवाबी हलफनामा देने के लिए तीन दिन का समय देने की मांग की, जिसे न्यायालय ने मंजूर कर लिया. गौरतलब है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) को नगर निकाय चुनाव कराने की अधिसूचना जारी करने पर मंगलवार तक अंतरिम रोक लगा दी थी. यह आदेश न्यायमूर्ति डी के उपाध्याय और न्यायमूर्ति सौरभ श्रीवास्तव की पीठ ने वैभव पांडेय और अन्य याचिकाकर्ताओं की अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए पारित किया था.

 

 

 

मेरठ में आरएलडी के दावे ने बढ़ाई सपा खेमे में टेंशन

 

मेरठ (Meerut) में निकाय चुनाव (Nikay Chunav) में आरएलडी के दावे ने सपा खेमे में टेंशन बढ़ा दी है. यहां टेंशन इसलिए भी बढ़ी हुई है क्योंकि 16 निकायों की 8 सीटों पर आरएलडी (RLD) ने मजबूत दावा ठोका है. मेरठ में मेयर सीट पर आरएलडी की दावेदारी ने सपाइयों में बेचैनी ला दी है. मेयर सीट पर पेंच फंस सकता है, क्योंकि दोनों का दावा अपनी-अपनी जगह मजबूत है लेकिन मौका किसी एक को मिलेगा. खतौली जीत के बाद आरएलडी निकाय चुनाव को लेकर एक ऐसा चक्रव्यूह रचने जा रही है जिसमें बीजेपी फंसकर रह जाए लेकिन आरएलडी के इस प्लान ने सपा को टेंशन में डाल दिया है उसकी वजह भी बड़ी है.

 

कांग्रेस नेता अजय राय का दावा- ‘राहुल गांधी अमेठी से लड़ेंगे 2024 का लोकसभा चुनाव’

 

कांग्रेस नेता अजय राय (Ajay Rai) ने बुधवार को दावा किया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) 2024 का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) अमेठी से लड़ेंगे, क्योंकि अमेठी से नेहरू-गांधी परिवार का पुराना पारिवारिक रिश्ता है. उन्होंने यहां पार्टी कार्यालय में कहा, ‘गांधी-नेहरू परिवार के अमेठी से पुराने पारिवारिक संबंध हैं, इसे कोई कमजोर नहीं कर सकता. राहुल गांधी अमेठी से 2024 में चुनाव लड़ेंगे.’ उत्तर प्रदेश में पार्टी के प्रांतीय प्रमुख राय ने कहा कि अमेठी की जनता से उनकी अपील है कि वे राहुल गांधी को फिर से प्रचंड बहुमत से सांसद चुनकर दिल्ली भेजें. अमेठी से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के फिर अगला संसदीय चुनाव लड़ने पर कांग्रेस पार्टी की ओर से अब तक कोई बयान नहीं आया है. राहुल गांधी 2019 के चुनावों में बीजेेपी की स्मृति ईरानी से हार गए थे. उससे पहले उन्होंने लगातार तीन बार अमेठी संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व किया था. उनसे पहले संजय गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी भी अमेठी से जीते थे. राय ने 2014 के साथ-साथ 2019 में भी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ा था.

Related Articles

Back to top button