योगी सरकार के सामने अखिलेश यादव ने रखी ये बड़ी मांग, जानें पूरा मामला!

बिहार में जातिगत जनगणना की मांग बीते लंबे समय से चल रही थी. लेकिन बीते दिनों आरजेडी और जदयू गठबंधन की सरकार ने राज्य में जातिगत जनगणना कराने का फैसला

उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के परिणामों के बाद से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सरकार पर लगातार हमलावर नजर आ रहे हैं. सपा प्रमुख समेत विपक्षी नेताओं ने बीजेपी (BJP) सरकार के खिलाफ कई मुद्दों को लेकर निशाना साधा है. लेकिन अब अखिलेश यादव ने राज्य में जातिगत जनगणना (Caste Census) की मांग भी रख दी है. इस दौरान उन्होंने जातिगत जनगणना की जरूर भी बताई.

बिहार में जातिगत जनगणना की मांग बीते लंबे समय से चल रही थी. लेकिन बीते दिनों आरजेडी और जदयू गठबंधन की सरकार ने राज्य में जातिगत जनगणना कराने का फैसला लिया है. जिसके बाद अब अन्य राज्यों ने भी जातिगत जनगणना को लेकर मांग तेज हो रही है. बिहार के बाद अब पड़ोसी राज्य यूपी में भी जातिगत जनगणना की मांग रखी गई है. यूपी में जातिगत जनगणना की मांग अखिलेश यादव ने रखी है. उन्होंने बुधवार को एक ट्वीट कर लिखा, “सामाजिक न्याय के लिए जातिवार जनगणना होनी ही चाहिए. ये सिर्फ हमारी ही नहीं सच्चे सामाजिक लोकतंत्र की भी मांग है.” हालांकि राज्य में इससे पहले सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर भी जातिगत जनगणना की मांग करते रहे हैं. लेकिन अखिलेश यादव ने ट्वीट के जरिए सीधे तौर पर अब ये मांग रखी है.

Related Articles

Back to top button