2024 से पहले कांग्रेस का ये बड़ा नेता हुआ बीजेपी में शामिल, top 10!

हिमाचल प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के नामांकन का आखिरी दिन था। सूबे में लड़ने वाली दोनों ही मुख्य पार्टियों में हलचल मची थी जहां एक ओर कांग्रेस ने अपने आखिरी

अयोध्या में तेजी से चल रहा राम मंदिर निर्माण, ग्राउंड फ्लोर का काम करीब 50 फीसदी पूरा

 

 

 

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम काफी तेजी से चल रहा है मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम तकरीबन 50 फीसदी तक पूरा हो चुका है. दीपोत्सव के दिन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आयोध्या आए थे तो उन्होंने मंदिर निर्माण के काम का जायजा लिया था. बता दें कि 2.77 एकड़ के दायरे में मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है.

 

मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा. प्रथम और द्वितीय तल का निर्माण उसके बाद किया जाएगा. मंदिर में कुल तीन फ्लोर बनाए जाएंगे हर तल की ऊंचाई लगभग 20 फीट होगी. मंदिर का शिखर 161 फीट ऊंचा होगा. मंदिर में प्रवेश करने पर तकरीबन 30 से 40 सीढ़ियां चढ़ने के बाद गर्भ गृह की तरफ श्रद्धालु पहुंच पाएंगे. अलग-अलग मंडप परिसर के दाएं और बाएं तरफ बनाए जा रहे हैं जिन्हें अलग-अलग नाम दिया गया है. प्रवेश द्वार को सिंहद्वार नाम दिया गया है. सिंहद्वार के बाद नृत्य मंडप स्थित होगा. उसके बाद रंग मंडप है फिर गूढ़ मंडप होगा. इसके बाद गर्भ गृह आएगा. गर्भ गृह से पहले दाहिने और बाएं तरफ कीर्तन मंडप तैयार किया गया है.

 

 

 

लखनऊ में भी दिखा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

 

 

 

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और यहां के लोग मंगलवार को खगोलीय घटना के साक्षी बने. दिवाली के ठीक अगले दिन यहां आंशिक सूर्य ग्रहण देखा गया. सूर्यास्त से ठीक पहले सूरज गहरा नारंगी रंग का दिख रहा था और इसका एक हिस्सा कटा हुआ था. खगोल विज्ञान में रुचि लेने वाले लोगों में इसको लेकर खासा उत्साह था. हालांकि इसे धर्म से जोड़कर देखने वालों ने सूर्य ग्रहण की समाप्ति के बाद स्नान और दान किया. लखनऊ में 53 मिनट तक आंशिक ग्रहण देखा गया.लखनऊ में शाम 04:36 बजे सूर्य ग्रहण शुरू हो गया था और शाम 05:29 बजे समाप्त हो गया. सीएम योगी आदित्यनाथ सूर्य ग्रहण के दौरान गोरखपुर में थे. उन्होंने वीर बहादुर सिंह प्लेनेटोरियम में टेलीस्कोप और स्पेशल चश्मे की मदद से खगोलीय घटना का दीदार किया.

 

 

 

 

बीजेपी के हुए कांग्रेस के पूर्व मंत्री विजय सिंह मनकोटिया

 

 

हिमाचल प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के नामांकन का आखिरी दिन था। सूबे में लड़ने वाली दोनों ही मुख्य पार्टियों में हलचल मची थी जहां एक ओर कांग्रेस ने अपने आखिरी उम्मीदवार की लिस्ट नामांकन से महज 2.5 घंटे पहले जारी की वहीं कांग्रेस के एक और नेता रिटायर्ड मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया। उनके बीजेपी में शामिल होने पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा मैं उनके फैसले सम्मान करते हुए बीजेपी में उनका स्वागत करता हूं।

 

जेपी नड्डा के घर विजयपुर में हर्ष महाजन की अगुवाई में मनकोटिया बीजेपी में शामिल हुए। बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने मनकोटिया को बीजेपी का पटका पहनाकर उन्हें पार्टी में शामिल किया। वहीं दूसरी ओर बीजेपी में बड़ा उलटफेर करते हुए हिमाचल की कुल्लू सीट से बीजेपी ने नामांकन से चंद घंटे पहले महेश्वर सिंह का टिकट काट दिया है। उनकी जगह अब नरोत्तम ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है।

 

 

 

 

इलाहाबाद-झांसी शिक्षक निर्वाचन चुनाव में क्‍या है सपा की तैयारी

 

 

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (विवि गुट) के प्रदेश अध्यक्ष व शिक्षक विधायक लाल बिहारी यादव शनिवार को प्रयागराज आ रहे हैं। वह समाजवादी पार्टी के जार्जटाउन स्थित कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। इसमें जनपद, मंडल, तहसील व ब्लाक इकाई के पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल होंगे। इस दौरान शिक्षकों की समस्याओं पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी।बैठक में माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंधक, प्रधानाचार्य व शिक्षकों के साथ हो रहे सौतेले व्यवहार से निपटने के लिए कार्ययोजना भी बनाई जाएगी। इस बैठक में इलाहाबाद-झांसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के सपा एवं वित्तविहीन गुट के संयुक्त प्रत्याशी डा. एसपी सिंह पटेल के समर्थन में जनपद से भारी संख्या में शिक्षको से मतदाता सूची में जोड़ने का आग्रह किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button