टोक्यो ओलंपिक सॉफ्टबॉल: मेज़बान जापान ने जीत के साथ की शुरुआत

टोक्यो, मेज़बान जापान की सॉफ्टबॉल टीम ने बुधवार को पहले उद्घाटन मैच में आस्ट्रेलिया को 8-1 से परास्त कर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की।

टोक्यो से 260 मील दूर उत्तर पूर्व में फुकूशिमा में दर्शकों की ग़ैरमौजूदगी में खेले गए इस मैच को दुनिया भर के दो सौ पाँच देशों में टेलिविज़न पर प्रसारित किया गया। यह वही फुकूशिमा शहर है जो वर्ष 2011 में दाइचि आणविक, टी सुनामी और भूकम्प की त्रासदी से बर्बाद हो गया था। इस तबाही में पीड़ित शहर के 36 हज़ार लोग आज तक अपने घर लौट नहीं पाए हैं।

बता दें कि सॉफ्टबॉल खेल को बारह वर्षों के बाद पहली बार ओलंपिक में फिर से शामिल किया गया है। मेज़बान जापानी टीम ने पाँच पारियों के इस बल्ले और सॉफ्टबॉल के खेल में मेहमान आस्ट्रेलियाई टीम के साथ पहली पारी में ज़रूर एक एक से बराबरी की,लेकिन दूसरी पारी में बराबरी के बाद मेज़बान जापान ने आक्रामक रुख़ अपनाया और बल्ले तथा सॉफ्ट बॉल से अपने अनुभवों का लाभ उठाते हुए तीसरी, चौथी और पाँचवीं पारी में एकतरफ़ा बढ़त हासिल कर ली।

इस अवसर पर खेलों की आयोजन समिति ने सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किए थे, फुकूशिमा के नवनिर्मित अजूमा स्टेडियम के चारों और के रास्ते बंद किए हुए थे, पुलिस की गाड़ियाँ स्टेडियम के इर्द गिर्द गश्त लगा रही थीं और स्टेडियम के ऊपर नीले आकाश में हेलीकाप्टर निगरानी कर रहे थे। इस व्यवस्था को देखने खेलों की आयोजन समिति पदाधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button