देवशयनी एकादशी और चतुर्मास:चार माह तक रसातल में सोएंगे विष्णुजी, राशि के अनुसार भगवान श्रीधर की पूजा करते हैं भक्त

आषाढ़ सूद एकादशी को देवशयनी एकादशी कहते हैं। इस वर्ष विक्रम संवंत 2078 आषाढ़ सूद एकादशी ता। 10-07-2022 रविवार को है।

आषाढ़ सूद एकादशी को देवशयनी एकादशी कहते हैं। इस वर्ष विक्रम संवंत 2078 आषाढ़ सूद एकादशी ता। 10-07-2022 रविवार को है। शुक्रवार 04-11-2022 को देवुथी एकादशी के दिन चतुर्मास पूर्ण होगा। बौने रूप में भगवान श्रीधर ने हमेशा बाली नाम के राक्षस से तीन कदम भूमि मांगी और दो चरणों में उन्होंने तीन लोकों को ग्रहण किया। कदम उठाने की जगह न होती, तो बलि राजा ने अत्यंत धैर्य और भक्ति से पूर्ण समर्पण स्वीकार कर लिया और कहा: रब्बा बे! अपना तीसरा कदम मेरे सिर पर रखो।
इस प्रकार, उन्होंने अपने शरीर को ले लिया, भगवान ने उन्हें सुतल (सात महीने का तीसरा रसातल) भेज दिया। हालांकि असुर के गुरु शुक्राचार्य की तरह चतुर नहीं, बाली ने भगवान श्रीधर को पहचान लिया और अपना पूरा अस्तित्व दान कर दिया। तो भगवान श्रीधर प्रसन्न हुए और आशीर्वाद मांगा: राजा बलि ने अपने दरवाजे पर भगवान से अक्षुण्ण रहने का अनुरोध किया, भगवान श्रीधर ने सहमति व्यक्त की। लक्ष्मीजी भगवान का शोक सहन नहीं कर सके और उन्हें बाली का भाई बना दिया, उनकी कलाई पर राख बांध दी, इसलिए बाली प्रसन्न हुए और भगवान श्रीधर को चार महीने और भगवान शिव और ब्रह्माजी को शेष आठ महीनों के लिए अपने दरवाजे पर रखने के लिए तैयार हो गए।
जब भगवान श्रीधर चार महीने के लिए रसातल में सो जाते हैं, तो आषाढ़ सुद एकादशी को “देवशयनी एकादशी” कहा जाता है। उस दिन से लेकर चार महीने तक की कार्तिक सूद एकादशी को चातुर्मास के नाम से जाना जाता है। कार्तिक सूद एकादशी को ‘देवुथी एकादशी’ के नाम से जाना जाता है। चतुर्मास का अर्थ है चार महीने की अवधि, आषाढ़ के पंद्रह दिन, श्रवण, भादरवो और आसो और कार्तिक के पंद्रह दिन। हिंदू संस्कृति में, ये चार महीने नामजप, तपस्या और संयम और भक्ति की महिमा के लिए प्रसिद्ध हैं। ध्यान, जप और सत्संग में समय व्यतीत करने से आन्तरिक शक्ति जाग्रत होती है, चेतना का विकास होता है, बुद्धि का विकास होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, आत्मा का उत्थान होता है।

श्रावण मास के दौरान हरी सब्जियां नहीं खानी चाहिए। पत्तियों में कीड़े होते हैं।

भदरवा में दही न खाएं। पित्त और अम्ल।

इस महीने में दूध नहीं पीना चाहिए। अगर पानी दूषित है।

कार्तिक मास में दाल नहीं खानी चाहिए। खांसी होती है, गैस्ट्र्रिटिस धीमा हो जाता है।

इन चार महीनों के दौरान मनुष्य परिवार में रहता है, उपवास, त्योहारों और अनुष्ठानों के माध्यम से व्यक्तिवाद को पार करता है और आत्म-उत्थान की ओर ले जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस समय सूर्य की परिक्रमा कर्क, सिंह, कन्या और तुला राशि में होती है।

कर्क = चंद्र-मन कारक

सिंह = सूर्य-आत्मा कारक

कन्या = बुध-बुद्धि कारक

तुला = शुक्र-प्रकाश, विलासिता और बलिदान का कारण

अर्थात ये चार मास मन को संयमित रखने, आत्मा को ऊंचाई देने, बुद्धि को वश में करने और ज्ञान प्राप्ति के लिए कष्टों से दूर रहने के लिए हैं।

चतुर्मास व्रत
महात्मा उपनिषद का एक सुंदर शब्द है। ||अभय प्राप्ति || अभय बनो!, निडर बनो..! यदि निर्बल इच्छाशक्ति वाला ही संसार को प्राप्त नहीं कर सकता, तो उसे संसार कैसे मिलेगा?
अभय की प्राप्ति के लिए ईश्वर की शरण को सर्वोत्तम साधन बताया गया है। सांसारिक कष्टों से मुक्ति पाने के लिए ईश्वर की आराधना करने से मन और आत्मा की पवित्रता बढ़ती है।
देवशयनी एकादशी के दिन, भगवान विष्णु (श्रीधर) या आराध्यदेव के लक्ष्मीनारायण की मूर्ति को पहले शुद्ध जल से स्नान कराया जाता है, फिर पंचामृत (दूध, घी, दही, शहद, चीनी) से, जितना हो सके फल देने के लिए, बलिदान करो, भगवान श्रीधर से प्रार्थना करें

Related Articles

Back to top button