इंग्लैंड के खिलाफ भारत की शर्मनाक हार:पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने 350+ के लक्ष्य के साथ पहली बार मैच हारते हुए भारत को 7 विकेट से हरा दिया।

15 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का भारत का सपना टूट गया है। बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है. 

15 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का भारत का सपना टूट गया है। बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है. जो रूट (142) और जॉनी बेयरस्टो (114) के बीच चौथे विकेट की 269 रन की साझेदारी ने इंग्लैंड को तीन विकेट खोकर 378 के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद की। पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला भी 2-2 से ड्रॉ पर समाप्त हुई।
यह पहली बार है जब भारत ने विपक्ष को 350 से अधिक रनों का लक्ष्य देने के बावजूद कोई मैच गंवाया है।
अगर रूट ने पांचवें दिन अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक बनाया होता तो वह 2021 के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज के बल्ले से 47 पारियों में 11 शतक लगाते। यह भारत के खिलाफ रूट का 9वां शतक था। भारतीय टीम दूसरी पारी में 245 रन पर ऑल आउट हो गई और इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य बड़ा लग रहा था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों को पहले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने धो डाला। एलेक्स लीज और जैक क्राउले ने पहले विकेट के लिए 107 रन बनाए, हालांकि जब 2 रन के अंदर 3 बल्लेबाज पवेलियन लौटे तो ऐसा लगा कि भारत मैच में वापस आ गया है। लेकिन वैसा नहीं हुआ। जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने पूरे मैच को बदल कर रख दिया।
आखिरी दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 119 रन चाहिए थे और उसके सात विकेट थे। ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले 1977 में टीम इंडिया के खिलाफ 339 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था।

भारत की दूसरी
पारी में भारत का पहला विकेट दूसरी पारी में 4 पर गिरा। गिल 4 रन बनाकर आउट हुए। पुजारा ने सर्वाधिक 66 और पंत ने 57 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर महज 4 रन पर आउट हो गए। भारत 245 रन पर ऑल आउट हो गया। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और मैथ्यू पॉट्स ने 2-2 के साथ-साथ एंडरसन और जैक्स लीच ने 1-1 से जीत हासिल की। एंडरसन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए।

Related Articles

Back to top button