हरियाणा की चरखी दादरी सीट पर टिकट लॉबिंग तेज़, ऐसा है समीकरण

0
59

हरियाणा के चरखी दादरी विधानसभा सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। लेकिन किसी भी मुख्य पार्टी ने इस सीट पर अपने प्रत्यशियीं की घोषणा नही की है । सभी प्रमुख दलों के नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाला हुआ है और टिकट पाने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। बीजेपी से एक ओर जहां करीब दर्जन भर नेता अपनी दावेदारी जता रहे हैं, वहीं कांग्रेस और जजपा में भी टिकट पाने वालों की सूची लंबी है । फील्ड को छोड़कर सभी पार्टियों के नेता दिल्ली में टिकट के लिए मारामारी कर रहे हैं ।

हरियाणा का नया जिला बनने के बाद से दादरी सीट पर भाजपा की टिकट पाने के लिए दावेदारों की संख्या बढ़ गई है । माना जा रहा है कि भाजपा इस सीट को जीतने के लिए मजबूत दावेदारी पेश करेगी । भाजपा से टिकट के लिए दावेदारों की सूची काफी लंबी है । इनमे सांगवान खाप के प्रधान व 2014 के चुनाव में भाजपा की टिकट से चुनाव लडऩे वाले सोमबीर सांगवान, अंतर्राष्ट्रीय महिला रेसलर बबीता फौगाट, पूर्व सीएम मास्टर हुक्म सिंह के बेटे राजबीर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष रामकिशन शर्मा, कर्नल सुनील शर्मा, सतेंद्र परमार, अुर्जन अवार्डी राजकुमार सांगवान आदि प्रमुख हैं|

सांगवान व फौगाट गौत्र की बड़ी भूमिका

बता दें कि किसान व जाट बहुल्य दादरी विधानसभा क्षेत्र में इससे पहले चौधरी देवीलाल और चौधरी बंसीलाल का प्रभाव रहा है । दोनों के आशीर्वाद प्राप्त उम्मीदवार ही अधिकांश बार यहां से चुनाव जीतते रहे हैं । आमतौर पर सांगवान व फौगाट गौत्र के विधायक चुने जाते रहे हैं । ऐसे में उम्मीदवारी तय करने में सांगवान व फौगाट गौत्र की बड़ी भूमिका हो सकती है । हालांकि इस बार इस सीट पर नॉन जाट के अनेक नेता भी अपनी दावेदारी जता रहे हैं । वर्तमान में यहां से इनेलो के विधायक हैं । उनकी सदस्यता रद्द हो चुकी है और फिलहाल वे जजपा के समर्थन में खड़े हैं । इस बार दादरी क्षेत्र से सभी पार्टियों के जाट व नॉन जाट नेताओं की टिकट लेने के लिए लंबी सूची है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here