ये दुबले प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपको वजन कम करने में मदद करेंगे

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ डी पी सिंह ने कहा, जब आप लीन प्रोटीन का सेवन करते हैं

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ डी पी सिंह ने कहा, जब आप लीन प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर पोषकतत्वों को पचाने और अवशोषित करने के लिए ऊर्जा खर्च करता है, जिससे चयापचय और कैलोरी जलने में अस्थायी वृद्धि होती है।

प्रोटीन हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इससे भी अधिक जब दुबले प्रोटीन की बात आती है, जो वजन घटाने वाले आहार लेने वालों के लिएमहत्वपूर्ण है।

सिग्नस लक्ष्मी अस्पताल के एमडी मेडिसिन डॉ. संजय सिंह के अनुसार, लीन प्रोटीन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिनमें अपेक्षाकृत कम मात्रा में वसा औरकैलोरी होती है। वे मांसपेशियों को बनाए रखने और बनाने, विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए आवश्यकहैं।

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ डी पी सिंह ने कहा, जब आप लीन प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर पोषकतत्वों को पचाने और अवशोषित करने के लिए ऊर्जा खर्च करता है, जिससे चयापचय और कैलोरी जलने में अस्थायी वृद्धि होती है।

यहां कुछ कम प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

डॉ. संजय के अनुसार, चिकन ब्रेस्ट प्रोटीन का एक दुबला स्रोत है जिसमें वसा और कैलोरी कम होती है, उन्होंने कहा कि यह वजन घटाने में मदद करता हैक्योंकि प्रोटीन में उच्च टीईएफ होता है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर पाचन के दौरान अधिक कैलोरी जलाता है। इसके अतिरिक्त, प्रोटीन आपकोपूर्ण और संतुष्ट महसूस कराता है, जिससे कुल कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है।

डॉ. संजय के अनुसार, मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो सूजन को कम कर सकती है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकतीहै। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और वसा भंडारण के जोखिम को कम करता है, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलताहै।

डॉ. डीपी सिंह ने कहा, क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।इसकी उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री भूखको नियंत्रित करने, अधिक खाने से रोकने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करती है, जो सभी वजन घटाने में योगदान करते हैं।

डॉ. संजय के अनुसार, ग्रीक योगर्ट प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो वसा के टूटने में सहायता कर सकती है औरवसा के अवशोषण को रोक सकती है।ग्रीक दही में प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य में भी मदद कर सकते हैं, जो संभावित रूप से वजन विनियमन कोप्रभावित कर सकते हैं।

पनीर एक कम वसा वाला डेयरी उत्पाद है जिसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। डॉ. डीपी सिंह ने कहा, “अन्य डेयरी उत्पादों की तरह, इसमें कैल्शियमहोता है, जो वसा के टूटने में मदद कर सकता है और वसा के अवशोषण को रोक सकता है, संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

दालें पौधे आधारित प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। डॉ संजय ने कहा, “प्रोटीन और फाइबर का संयोजन भूख को नियंत्रित करने में मदद करता हैऔर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है, ऊर्जा में अचानक वृद्धि और गिरावट को रोकता है, जिससे संतुलित आहार लेना और वजन कम करनाआसान हो जाता है।

डॉ. डीपी सिंह ने कहा कि काली फलियाँ प्रोटीन और फाइबर का एक बड़ा पौधाआधारित स्रोत हैं, उन्होंने कहा कि प्रोटीनफाइबर संयोजन पाचन कोधीमा कर देता है, ऊर्जा की निरंतर रिहाई प्रदान करता है और परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है। औरवजन घटाना.

डॉ. संजय के अनुसार टोफू एक कम कैलोरी वाला, पौधेआधारित प्रोटीन है जो अमीनो एसिड से भरपूर है।यह अन्य प्रोटीन के समान तृप्ति को बढ़ावादेता है, और यह शरीर के चयापचय को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

Related Articles

Back to top button