पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें आज का भाव

क्रिसमस के मौके पर पेट्रोल व डीजल की कीमतें रही स्थिर, जानें नया रेट

क्रिसमस के मौके पर सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं. आज शनिवार को लगभग 52वें दिन पेट्रोल-डीजल का दाम जारी होने बाद कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. पेट्रोल व डीजल की कीमतों ने क्रिसमस के मौके पर भी आम लोगों को राहत नहीं दी है. बता दें 5 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें स्थिर हैं.

इन शहरों में जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है. यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल के भाव 95.28 व डीजल के भाव 86.80 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98  रुपये व डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये व डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है. वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर के भाव से बेचे जा रहे हैं.

रोजाना अपडेट होती हैं पेट्रोल व डीजल के भाव

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के आधार पर रोजाना पेट्रोल व डीजल के नए रेट अपडेट किए जाते हैं. तेल कंपनियां भाव की समीक्षा करके रोजाना सुबह नए रेट तय करती हैं. जिसके बाद इंडियन तेल कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

इस तरह जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमतें

जानकारी के मुताबिक प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल व डीजल के नए रेट जारी किए जाते हैं. वहीं अगर आप अपने शहर का तेल की कीमत जानना चाहते हैं तो बस अपने मोबाइल से एक मैसेज के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button