पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी के इन 20 जिलों में आज दोपहर तक बारिश की संभावना

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बारिश (Rainfall) भले ही कुछ जगहों पर हो लेकिन पूरे प्रदेश में अगले 2 दिनों तक मौसम (Weather) खुशनुमा बना रहेगा. बादलों की आवाजाही के बीच कुछ पलों के लिए ही धूप के दर्शन हो सकेंगे. इस वजह से तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी. ऊपर से ठंडी हवाओं के चलने से उमस की भी संभावना कम ही दिखाई दे रही है.

वैसे तो प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में बादलों का जमावड़ा है लेकिन पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक 20 जिलों में दोपहर तक बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी. जिन जिलों में दोपहर तक बारिश की संभावना दिखाई दे रही है वे जिले हैं – अयोध्या, अमेठी, रायबरेली, बाराबंकी, बहराइच, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, शाहजहांपुर, एटा, कासगंज, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा और सहारनपुर.

बता दें कि बिहार की सीमा से लगे जिलों से लेकर पश्चिमी यूपी तक के जिलों में बादलों का जमावड़ा है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 20 जून तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. फिलहाल किसी जिले में भारी से भारी बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. यानी प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

पिछले 24 घंटे में पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक के कई जिलों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. वाराणसी में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. यहां प्रदेश में सबसे ज्यादा 96 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. शहर की सड़कों पर जलभराव की तस्वीरें खूब वायरल हो रही है. दूसरे नंबर पर मेरठ रहा जहां 84 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. गाजीपुर में 14 मिलीमीटर, चुर्क में 12 मिलीमीटर जबकि मुजफ्फरनगर में 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

तापमान की बात करें तो प्रदेश के किसी भी शहर में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच नहीं पाया. दिन का अधिकतम तापमान गुरुवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा झांसी में 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बाकी सभी शहरों में तापमान या तो 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा या इसके आसपास रहा. रात के न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई है. ऐसी ही स्थिति अगले कुछ दिनों तक बने रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. यानी गर्मी और उमस दोनों से राहत मिलती रहेगी.

Related Articles

Back to top button