यूपी की 11 सीटों पर पड़ रहे उपचुनाव के वोट, सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम

0
58

महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही 21 अक्टूबर की उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं । इस दौरान 438 बूथों पर मतदान किया जा रहा है । उमम्मीद जताई जा रही है कि सभी सीटों पर लगभग 4 लाख मतदाता वोट डालेंगे । ऐसे में किसी भी दुर्घटना बचने के लिए सभी बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं । इसके लिए एसएसबी पीएसी,पुलिस बल व होमगार्ड के जवान तैनात किए गए है । इस दौरान वोटिंग सेंटर के आस पास सुरक्षा को चाक-चौबंद रखा गया है। साथ ही खास तौर पर इस बात पर भी निगरानी रखी गयी है कि कहीं कोई भी नेता या समर्थक द्वारा किसी भी वोट डालने वाले व्यक्ति को डराने धमकाने का कार्य तो नही किया जा रहा हो।

उत्तर प्रदेश में जहाँ कानपुर में सुबह 6 बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई थी, वहीं अम्बेडकरनगर- जलालपुर विधानसभा पर भी तकरीबन 7 बजे वोटिंग शुरू कर दी गई थी । साथ ही कानपुर के गोविंद नगर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के दिन सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया था । यहां करीब साढ़े तीन लाख मतदाता नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे ।

बता दें कि गोविंदनगर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए भाजपा, सपा, बसपा और कांग्रेस समेत नौ प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं । वही इस सीट पर तकरीबन 3,59,343 मतदाता वोट डालेंगे । वोटिंग के लिए 70 मतदान केंद्र के साथ 349 बूथ बनाए गए हैं। 24 अक्टूबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे ।

वोटिंग के दिन सुरक्षा की बात करे तो जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने वोटिंग की शुरुवात होते ही नौबस्ता गल्ला मंडी पहुँचकर निरक्षण किया। वहीं एसएसपी अनंत देव तिवारी समेत पुलिस बल के कई अधिकारी घूम घूम कर चप्पे चप्पे पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ ही सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए शहर में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। मतदान के समय कोई भी व्यक्ति बूथ पर शस्त्र नहीं ले जा सकेगा। मोबाइल फोन स्विच ऑफ करके ही बूथ के अंदर जाने दिया जा रहा है, जबकि पोलिंग एजेंट के भी मोबाइल फोन ले जाने पाबंदी लगाई गई है। निर्वाचन क्षेत्र के आठ किमी दायरे में शराब की दुकानों को बंद रखा गया है, उल्लंघन करने वाले पर कार्रवाई के लिए खुली छूट दी गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here