लखनऊ से रवाना हुई देश की पहली कारपोरेट ट्रेन यात्रियों का तिलक से स्वागत

0
45

देश की पहली प्राइवेट (कॉरपोरेट) ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार सुबह लखनऊ(Lucknow) से रवाना हुई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने तेजस को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ जंक्शन से रवाना किया। वहीँ सभी यात्रियों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। तेजस एक्सप्रेस के पहले दिन के सफर में 400 यात्री लखनऊ से दिल्ली का सफर कर रहे हैं। नियमित रूप से तेजस छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी।

लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के द्वारा किया जा रहा है। तेजस एक्सप्रेस में मुसाफिरों को विमान सी सुविधाएं मिलेंगी। इस हाईटेक ट्रेन में सीट के ऊपर फ्लैश लाइट, ऑटोमेटिक डोर, अटेंडेंट बटन, गैंगवे पर हाई डेफिनेशन कैमरे, मूविंग टॉकीज की सुविधा, फायर स्मोक डिटेक्शन अलार्म, ऑटोमेटिक डस्टबिन, ट्रेन की स्पीड, स्टॉपेज और स्टेशन आने की दूरी दर्शाने के लिए एलसीडी, सिक्युरिटी गार्ड, जाने-माने शेफ से खाना, ऑटोमेटिक पर्दे, टॉयलेट में सेंसर वाली आधुनिक सुविधाएं होंगी।

यात्रियों को आर्थिक सुरक्षा देगी तेजस एक्सप्रेस

यह ट्रेन कानपुर और गाजियाबाद में रूकते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी। IRCTC के मुताबिक अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो यात्रियों को 100 रुपये और ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का भुगतान किया जाएगा। वहीँ, IRCTC के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। साथ ही यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होने पर यात्रियों को 1 लाख रुपये का यात्रा बीमा देने की भी तैयारी है। लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस का किराया भी लोगों की जेब को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है। इस हाईटेक ट्रेन में चेयर कार का किराया 1125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का फेयर 2310 रुपये रखा गया है। वहीं, नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1280 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का 2450 रुपये रखा गया है।

प्रधानमंत्री मोदी और आईआरसीटीसी की पूरी टीम को दी बधाई

तेजस एक्सप्रेस के नई दिल्ली से लखनऊ आने के समय में बदलाव किया गया है। पहले इसके लखनऊ पहुंचने का समय रात 10.45 बजे था, जो अब 40 मिनट पहले रात 10 बजकर 5 मिनट हो गया है। वहीं, यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:10 पर चलकर दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वनडे भारत की तरह तेजस भी हर हफ्ते मंगलवार को नहीं चलेगी। तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी और आईआरसीटीसी की पूरी टीम को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि शारदीय नवरात्र में देश की पहली निजी ट्रेन की शुरुआत हो रही है। पीएम मोदी ने कहा था देश में हवाई चप्पल पहनने वाला भी प्लेन में चलेगा। वह सपना पूरा हो रहा है। भारतीय रेल का सफर सस्ता और सुरक्षित है। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए निजी ट्रेन की शुरुआत हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ट्रेन सिर्फ लखनऊ से दिल्ली तक ही सीमित न रहकर आगरा, वाराणसी और दूसरी जगहों से भी चलनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here