पटना-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल की टिकट पर अब तेजस में कर सकेंगे सफर, नहीं बदलेगा सीट नंबर

अगले महीने में बिहार से नई दिल्ली जा रहे यात्रियों को राजधानी के किराए पर तेजस एक्सप्रेस में सफर करने का मौका मिलेगा. यह ट्रेन राजेन्द्र नगर बिहार से होकर पटना, दीन दयाल उपाध्याय, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल के रास्ते नई दिल्ली को जाएगी. एक सितम्बर से इस ट्रेन के चलने की आशंका जताई जा रही है.

बिहार के राजेंद्र नगर से पटना, दीन दयाल उपाध्याय, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल होते हुए नई दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस की जगह की अब एक सितम्बर से तेजस एक्सप्रेस चलेगी. पहले से सीट रिजर्व कराए यात्रीयों को इस नई ट्रेन से सफर करने का मौका मिलेगा. तेजस एक्सप्रेस के चलने के बाद यात्रियों को राजधानी एक्सप्रेस में मिले बर्थ नंबर की सेवा के साथ ही सफर करने का मौका मिलेगा. यानी राजधानी की टिकट में जो सीट नंबर मिला है तेजस में भी वही सीट नंबर रहेगा.

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि राजेंद्र नगर- नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के केवल रैक में बदलाव किया जा रहा है. इस ट्रेन में पहले से सीट बुक करा चुके लोगों को उसी टिकट पर अब बेहतर सुविधा के साथ सफर का आनंद मिलेगा. इस तेजस के सफर को लेकर यात्रियों को नया अनुभव मिलेगा. बिहार से चलने वाली यह पहली तेजस ट्रेन होगी.

मिली जानकारी के अनुसार तेजस के चलने का समय राजधानी एक्सप्रेस के समय के समान होगा. हालांकि इस नए ट्रेन के चलने की स्पीड को लेकर रेलवे की तरफ से कोई जानकारी नहीं मिली है. और न ही इसके समय सारणी में किसी प्रकार के बदलाव की सूचना मिली है. रिपोर्ट से पता चला है इस ट्रेन को 160 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से चलाने की चर्चा हो रही है. लेकिन यह स्पीड रेलवे के लिए चुनौती भरा है. रेलवे सूत्रों का कहना है कि 160 किमी की स्पीड से अब तक इस रेलखंड में ट्रेन नहीं चली है. इसलिए इस पर अभी तैयारियां की जानी बाकी है.

Related Articles

Back to top button