भारत बनाम आयरलैंड के दिन, बुमराह के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर डालें एक नज़र

गेंदबाज-कप्तान बुमराह के शीर्ष पांच T20I प्रदर्शन

जब भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की बात आती है, तो बुमराह एक बार फिर एक्शन के लिए तैयार है। शुक्रवार को जब भारत मलाहाइड में तीन टी-20 मैचों की पहली सीरीज में आयरलैंड से भिड़ेगा तो जसप्रित बुमरा ग्यारह महीनों में अपना पहला मैच खेलेंगे।

अपरंपरागत दाएं हाथ के तेज गेंदबाज की पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर के बाद पिछले साल सर्जरी हुई थी। तीन अलग-अलग रूपों में, 29 वर्षीय बुमराह ने भारत के लिए 319 से अधिक विकेट लिए हैं, लेकिन वह अपने हिस्से के योग से कहीं अधिक हैं। उनकी विविधता, जिसमें तेज और छोटी पिचों के साथ-साथ धीमी और यॉर्कर शामिल हैं, बल्लेबाजों को उनकी पिचों का दोबारा अनुमान लगाने पर मजबूर करती है, जो अक्सर गेम जीतने के लिए पर्याप्त होती है। वह पूरे विश्व कप में भारत के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे।

अगर बुमराह एक बार फिर पूर्णकालिक क्रिकेट की मांगों को संभाल सकते हैं, तो आयरलैंड में श्रृंखला कुछ उत्तर प्रदान करेगी।

उनके पांच बेहतरीन टी20ई प्रदर्शन:

23 मार्च 2016, एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया, बनाम ऑस्ट्रेलिया:

बुमराह ने अपने टी-20 डेब्यू मैच में अच्छा प्रदर्शन करके इसका पूरा फायदा उठाया। उनके शिकार कैमरून बॉयस, डेविड वार्नर और जेम्स फॉकनर थे। बुमराह का सामना करते समय कई बल्लेबाजों के आउट होने का एक पैटर्न वार्नर द्वारा अपनाया गया था जब वह एक तेज गति वाली शॉर्ट गेंद पर पुल करने में गलत हो गए और मिड-ऑन पर कैच हो गए। मैच में भारत की 37 रनों की जीत बुमरा के लिए सोने पर सुहागा रही।

जून 2016 में 3/11: हरारे, ज़िम्बाब्वे:

हालाँकि विरोधी टीम निस्संदेह हीन थी, लेकिन बुमरा को शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि यह सांख्यिकीय रूप से उनका सबसे बड़ा टी20 अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन था। हरारे स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड पर बुमराह का खेलना लगभग नामुमकिन था।

फरवरी 2017, बेंगलुरु, इंग्लैंड के खिलाफ 3/14:

युजवेंद्र चहल का दिन अच्छा रहा क्योंकि लेग्गी ने 25 रन देकर अप्रत्याशित रूप से छह विकेट लिए। हालांकि, बुमरा को भी कोई नकारात्मक अनुभव नहीं हुआ। खतरनाक जोस बटलर ने एक छोटी गेंद के जवाब में शीर्ष बढ़त हासिल की जो दब गई थी। इसके बाद बुमराह ने लियाम प्लंकेट और टाइमल मिल्स को आउट किया, जिससे भारत ने 16 फरवरी, 2019 को विजाग में ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया और श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली।

फरवरी 2019 में 3/16 बनाम ऑस्ट्रेलिया; विजाग:

ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मैच में अंतिम गेंद पर दो रन बनाकर जीत हासिल की। हालाँकि, 19वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर तेजी से दो विकेट लेकर बुमराह ने भारत को लगभग जीत दिला दी। पीटर हैंड्सकॉम्ब ने उन्हें टॉप किया और इसके बाद उन्होंने नाथन कुल्टर नाइल को यॉर्क आउट किया।

माउंट माउंगानुई, न्यूजीलैंड, फरवरी 2020, 3/12:

भारत इस दौरे पर अपराजेय रहा और उसने माउंट माउंगानुई में जीत हासिल कर सीरीज में 5-0 से जीत हासिल की। पहली बार जब उन्होंने मार्टिन गुप्टिल को पगबाधा आउट किया, तो बुमरा अपने खेल के शीर्ष पर थे, हालाँकि वह भाग्यशाली हो सकते थे क्योंकि गेंद स्टंप से परे जा सकती थी। टिम साउदी और डेरिल मिशेल की वापसी हुई. प्लेयर ऑफ द गेम का पुरस्कार बुमरा को दिया गया।

निम्नलिखित खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे:

जसप्रित बुमरा (सी), रुतुराज गायकवाड़ (वीसी), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद , रवि बिश्नोई, प्रिसिध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और अवेश खान।

मैच IST 7:30 बजे शुरू होगा।

 

Related Articles

Back to top button