ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन सर्वे का काम हुआ पूरा, जानें कब आएगी रिपोर्ट

एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट गोपनीय है, इसे साझा नहीं किया जा सकता

लखनऊ. ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में रविवार को दूसरे दिन सर्वे का काम पूरा हो गया है। सर्वे के दूसरे दिन भी तय समय पर जांच टीम सुबह करीब साढ़े सात बजे विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर चार पर पहुंची। आज सर्वे का काम पूरा हो जाएगा या नहीं. इस सवाल पर विशाल सिंह ने कहा कि देखते हैं, काम कितना हो पाता है। कोर्ट ने 17 तारीख से पहले सर्वे की कार्रवाई पूरी करने का आदेश दिया है। फिलहाल सर्वे करने वाली टीम अंदर मौजूद है।यहां एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट गोपनीय है, इसे साझा नहीं किया जा सकता।

सूत्रों की मानें तो तहखाने के एक हिस्से की वीडियोग्राफी शनिवार को नहीं हो पाई थी उसे रविवार को खोला गया तो उसमें मलबा होने की जानकारी सामने आई है। वहीं गुम्बद के वीडियोग्राफी के लिए कैमरे को विशेष तौर पर सावधानी से प्रयोग किया गया। मस्जिद के पश्चिमी छोर, मस्जिद गुम्बद , मस्जिद का ऊपरी हिस्सों की वीडियोग्राफी की गई है।

ज्ञानवापी मस्जिद 3 घंटे 30 मिनट तक चले

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के दौरान वीडियोग्राफी में नक्काशीदार आकृति, दिवालो पर धार्मिक आकृतिया मिलने की सूचना है। 3 घंटे 30 मिनट तक चले बताया जा रहा है कि मस्जिद के अंदर काफी मलबा जमा हुआ है। वहीं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है और लगातार गश्त कर रही है।

जानें कब आएगी रिपोर्ट

बता दे कि अदालत ने कमीशन की कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए 17 मई की तिथि निर्धारित की है। आज सर्वे के बाद आगे की रणनीति पर मंथन किया जाएगा। कारण, अगर कमीशन की कार्यवाही पूरी हो जाएगी तो 17 मई को विशेष अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह, अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्र और सहायक अधिवक्ता आयुक्त अजय प्रताप सिंह संयुक्त रिपोर्ट न्यायालय को सौंपेंगे। यदि टीम को लगता है कि कमीशन के लिए और समय की आवश्यकता है तो वह न्यायालय से अगली तिथि पर रिपोर्ट पेश करने की अनुमति भी मांग सकती है।

Related Articles

Back to top button