श्रीलंका के राष्ट्रपति ने हटाया आपातकाल; संकट में सरकार, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने मंगलवार देर रात आपातकाल को तत्काल प्रभाव से हटा दिया। देश में बढ़ते संकट के बीच एक अप्रैल को आपातकाल लागू किया गया था। मंगलवार देर रात जारी गजट अधिसूचना संख्या 2274/10 में राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने आपातकाल नियम अध्यादेश को वापस ले लिया है, जिससे सुरक्षाबलों को देश में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए व्यापक अधिकार मिले थे।आपको बता दें कि राजपक्षे पर इस्तीफे का दबाव काफी बढ़ गया है। उनकी सरकार संकट में आ गई है। सत्तारूढ़ गठबंधन की मुश्किलें मंगलवार को तब और बढ़ गईं जब नव-नियुक्त वित्त मंत्री अली साबरी ने इस्तीफा दे दिया, वहीं दर्जनों सासंदों ने भी सत्तारूढ़ गठबंधन का साथ छोड़ दिया।देश के सबसे बुरे आर्थिक संकट के दौरान राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला भी जारी है। राष्ट्रपति राजपक्षे ने अपने भाई बासिल राजपक्षे को बर्खास्त करने के बाद साबरी को नियुक्त किया था। बासिल सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) गठबंधन के भीतर आक्रोश की मुख्य वजह थे।

1-पेट्रोल-डीजल के आज भी बढ़े दाम, 16 दिनों में 10 रुपये महंगा हो गया तेल

 देश में बुधवार को यानी 6 अप्रैल, 2022 को पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है. आज फिर ईंधन तेल के दामों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पिछले 16 दिनों में यह 14वीं बढ़ोतरी है. इसके साथ ही दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105 रुपये के पार चली गई है. डीजल भी 96 रुपये के ऊपर बिक रहा है. दिल्ली में आज लोग 105.41 रुपये प्रति लीटर के भाव और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है.

2-आर्य समाज में शादी: SC ने हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक, लेकिन इस बड़े सवाल का जवाब बाकी

मध्य प्रदेश में आर्य समाज मंदिर में शादी (Arya samaj weddings) करने वालों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. ऐसी शादियों के सर्टिफिकेट जारी करने पर रोक लगाने के ग्वालियर हाईकोर्ट के फैसले पर सर्वोच्च न्यायालय ने स्टे (supreme court stay) लगा दिया है. साथ ही, सुप्रीम कोर्ट इस बड़े सवाल पर भी विचार करने के लिए सहमत हो गया है कि क्या अदालतें आर्य समाज मंदिरों को स्पेशल मैरिज एक्ट (special marriage act) के तहत शादी करवाने का निर्देश दे सकती हैं और क्या हिंदू मैरिज एक्ट का पालन करने से रोक सकती हैं?दरअसल एमपी हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि आर्य समाज मंदिर में होने वाली शादियों पर भी स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के प्रावधान लागू होने चाहिए. इन नियम-शर्तों का पालन किए बिना आर्य समाज मंदिर को शादी का सर्टिफिकेट जारी करने का अधिकार नहीं है. शादी के सर्टिफिकेट (marriage certificate) सिर्फ सक्षम अथॉरिटी ही जारी कर सकती है., अक्सर मां-बाप की मर्जी के बिना या घर से भागकर शादी करने वाले जोड़े आर्य समाज से मैरिज सर्टिफिकेट ले लेते हैं. उसके बाद स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी रजिस्टर करा लेते हैं. लेकिन आर्य समाजी शादियों में स्पेशल मैरिज एक्ट के प्रावधान लागू करने के हाईकोर्ट के फैसले से ऐसी शादियों से पहले पैरंट्स को नोटिस देकर जवाब मांगना अनिवार्य हो गया था. अब इस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है.

3-गोरखनाथ मंदिर हमला: मुर्तजा के लैपटॉप में मिला आतंक का जखीरा, गोरखपुर से मुंबई तक ATS की दबिश; घर से एक को उठाया

गोरखनाथ मंदिर में तैनात पीएसी जवानों पर धारदार हथियार से हमला करने के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी का केस मंगलवार को शासन ने आतंकवाद-निरोधक दस्ते (एटीएस) को ट्रांसफर कर दिया। केस ट्रांसफर होते ही मुर्तजा को उसके पास से बरामद सभी सामान के साथ एटीएस को सौंप दिया गया। एटीएस ने उससे पूछताछ की। इस बीच यूपी एटीएस की टीम ने मुंबई पहुंचकर मुर्तजा के दो ठिकानों पर उसके बारे में जानकारी जुटाई।

4-तेजस्‍वी यादव के 2 विधायक मुश्किल में, लालू यादव के खासमखास की भी बढ़ सकती है परेशानी

बिहार के राजनीतिक गलियारों से बड़ी खबर है. राष्‍ट्रीय जनता दल के 2 विधायकों और एक पूर्व सांसद की मुश्किलें आने वाले समय में बढ़ सकती हैं. विशेष MP-MLA कोर्ट ने इन तीनों के खिलाफ एक मामले में आरोप तय किए हैं. इनमें मोकामा से राजद विधायक अनंत सिंह, दानापुर से आरजेडी विधायक रीतलाल यादव और पार्टी के पूर्व सांसद विजय कृष्‍ण शामिल हैं. कोर्ट द्वारा आरोप तय किए जाने से तेजस्‍वी यादव की पार्टी के 2 मौजूदा विधायकों समेत 3 नेताओं की परेशानियां बढ़ सकती हैं. इन सभी के खिलाफ जेल में छापामारी के दौरान मिली आपत्तिजनक एवं प्रतिबंधित सामग्रियों की बरामदगी के मामले में आरोप तय किए गए हैं.

5-फिर बढ़ेंगे दूध के दाम, Amul के प्रबंध निदेशक ने बताई वजह, जानिए डिटेल

 Amul दूध के दाम फिर से बढ़ सकते हैं. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि एनर्जी, रसद और पैकेजिंग लागत बढ़ने की वजह से अमूल दूध की कीमतें बढ़ सकती है. हालांकि उन्होंने ये कहा कि वे बताने की स्थिति में नहीं है कि कितना रेट बढ़ेगा.अमूल एमडी आर एस सोढ़ी ( RS Sodhi) ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यहां से कीमतें कम नहीं हो सकती है बल्कि ऊपर ही जाएंगी. सोढ़ी ने कहा कि सहकारी ने पिछले दो वर्षों में कीमतों में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जिसमें पिछले महीने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी भी शामिल है.

6-इस गर्मी सीजन में पैदा हो सकता है बिजली संकट, कोयले की कमी से आ सकती है यह मुसीबत

गर्मी का मौसम शुरू हो  चुका है और तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ज्‍यों-ज्‍यों गर्मी बढ़ेगी बिजली की मांग (power demand) में भी इजाफा होगा. लेकिन पर्याप्‍त बिजली आपूर्ति को लेकर अभी से सवाल उठने लगे हैं. इसका कारण है कोयले की सप्‍लाई (coal supply) में कमी. पावर प्लांट्स में कोयले का स्टॉक इस रविवार को घटकर 25.2 मिलियन टन पर में आ गया, जो कोयला मंत्रालय द्वारा तय किए गए 45 मिलियन टन के लक्ष्‍य से काफी कम है.हालांकि, कोल इंडिया बिजली उत्‍पादन संयंत्रों को प्राथमिकता के आधार पर कोयला दे रही है, लेकिन देश के कई राज्‍यों के पॉवर प्‍लांट के पास अब भी कोयले का पर्याप्‍त भंडार नहीं है. इससे यह आशंका जताई जाने लगी है कि आगे फसल बुआई सीजन शुरू होने और गर्मी बढ़ने पर बिजली आपूर्ति में बाधा (Power crisis) उत्‍पन्‍न हो सकती है.

7-दिल्लीवालों सावधान! दिल्ली में अगले 6 दिनों तक भीषण गर्मी का अलर्ट, पढ़ें IMD की चेतावनी

दिल्लीवालों को अभी भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग (Weather Alert) की मानें तो अभी दिल्ली (Delhi Weather News) में प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है और लू भी चलती रहेगी. दिल्ली में जारी भीषण गर्मी और बढ़ने की संभावना है और कम से कम छह दिन में इससे कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी.सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान बुधवार को 40 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान है. सफदरजंग वेधशाला को शहर का आधिकारिक मापक माना जाता है. आधार केंद्र में पिछले सप्ताह बुधवार को 39.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था, जो इस मौसम में अब तक का सर्वाधिक तापमान है.

8-कश्मीर में आतंकी हमले से चिंतित CM नीतीश, शहीद CRPF जवान के परिजनों को 11 लाख देने की घोषणा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कश्मीर में दो अलग-अलग आतंकी वारदातों में सीआरपीएफ के एक जवान की मौत और दो प्रवासी मजदूरों के घायल होने पर दुख जताया है. उन्होंने मंगलवार को शहीद सीआरपीएफ जवान के परिजनों को 11 लाख रुपये की आर्थिक मदद और घायल मजदूरों को मदद मुहैया कराने का आदेश दिया.मंगलवार को पूर्व उप-प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की जयंती के अवसर पर आयोजित राजकीय समारोह में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सोमवार को कश्मीर घाटी में हुई आतंकी हमले की घटना दुखद है. उन्होंने कहा कि बिहार के दो घायल लोगों की सूचना मिलने के बाद पूरी घटना की विस्तृत जानकारी ली गई है. उन्होंने कहा कि इस घटना में घायल हुए लोगों का इलाज कराया जा रहा है, उनकी देखभाल की जा रही है, इसके अलावा जो भी संभव होगा उन्हें सहायता दी जाएगी.

9-महाराष्ट्र में बीजेपी पका रही सियासी खिचड़ी? शरद पवार के डिनर में पहुंचे गडकरी

महाराष्ट्र में केंद्रीय जांच एजेंसियों की ताबड़तोड़ कार्रवाई के साथ सियासी गहमागहमी भी काफी तेज है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) की वापसी को लेकर खूब कयास लगते रहे हैं। इस सबके बीच  कल दिल्ली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार के घर डिनर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी पहुंचे। यहां शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत और महाराष्ट्र के कई दलों के विधायक भी मौजूद थे।इससे पहले दिन में महाराष्ट्र के विधायक शाम 6 बजे शिवसेना सांसद संजय राउत के घर पर एक चाय पार्टी में शामिल हुए।शरद पवार ने आज रात महाराष्ट्र के विधायकों को डिनर के लिए आमंत्रित किया। सभी दलों के नेता संसद में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली में हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम देश की संसदीय प्रणाली के अनुसार पहली बार चुने गए सभी विधायकों के लिए है।

10-पहली बार खुलकर बोला अमेरिका, ‘रूस से रक्षा खरीद में कटौती करे भारत, यह उसके हित में नहीं’

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मंगलवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत आगे चलकर रूसी सैन्य उपकरणों पर अपनी निर्भरता को कम करेगा। ऑस्टिन ने सदन की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए उनके (भारत) के साथ काम कर रहे हैं कि यह उनके लिए (हमारा मानना है कि) रूसी उपकरणों में निवेश जारी रखना उनके हित में नहीं है।” वार्षिक रक्षा बजट पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान उन्होंने ये बयान दिया।ऑस्टिन ने कहा, “और आगे हमारी मांग यह है कि वे (भारत) उन इक्विपमेंट्स के प्रकारों को कम करें जिनमें वे निवेश कर रहे हैं और बल्कि उन इक्विपमेंट्स को खरीदें जो अधिक अनुकूल हों।” यह टिप्पणी तब आई जब रक्षा सचिव कांग्रेसी जो विल्सन के एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिन्होंने रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच रूस पर भारत की स्थिति की आलोचना की थी। विल्सन ने कहा, “भयानक रूप से, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, हमारा कीमती सहयोगी भारत, अमेरिकी और संबद्ध विकल्पों पर रूसी हथियार प्रणालियों को चुनकर क्रेमलिन के साथ खुद को जोड़ने का विकल्प चुन रहा है।”

Related Articles

Back to top button