गोरखनाथ मंदिर हमले के बाद अयोध्या-मथुरा में हाई अलर्ट जारी, एडीजी ने किया निरीक्षण

गोरखनाथ मंदिर हमले के बाद अयोध्या-मथुरा में हाई अलर्ट जारी, बढ़ाई गई सुरक्षा  

लखनऊ: गोरखनाथ मंदिर पर हुए हमले व जांच के दौरान अयोध्या काशी मथुरा में अलर्ट जारी किया गया है. वहीं काशी मथुरा से रेकी की सामने आने के बाद जन्म भूमि की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने एडीजी सुरक्षा विनोद कुमार सिंह मथुरा पहुंचे. उन्होंने लगभग 2 घंटे तक जन्म स्थान पर रहकर सुरक्षा का बारीकी से निरीक्षण किया. इस दौरान एडीजी सुरक्षा के साथ आईजी रेंज आगरा नचिकेता झा, आईजी सीआरपीएफ प्रकाश डी, डीआईजी पीएससी सेक्टर आगरा राम लाल वर्मा, डीएम नवनीत सिंह चहल, एसएसपी डॉ ग्रोवर ग्रोवर, एसपी सिक्योरिटी कृष्ण जन्मस्थान आनंद कुमार के अलावा अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे.

एडीजी ने निरीक्षण के दौरान जन्मस्थान पर लगे सीसीटीवी कैमरे, फ़ोर्स व एजेंसियों के बारे में जानकारी हासिल की है. इसके साथ ही एंट्री एग्जिट गेट पर लगे अन्य सुरक्षा संबंधी उपकरणों की जानकारी भी जुटाई. 2 घंटे तक जन्मभमि की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के बाद एडीजी सुरक्षा पत्रकारों से मुखातिब हुए और उन्होंने बताया कि पिछले दिनों के घटनाक्रम को देखते हुए श्रीकृष्ण जन्म स्थान की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया है. फिलहाल राम जन्मभमि की सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी अतिरिक्त फोर्स की तैनाती नहीं की गई है, क्योंकि राम जन्मभूमि का घेरा फुल प्रूफ है.

उन्होंने बताया कि त्रैमासिक सुरक्षा की समीक्षा के लिए आज सुबह से यहां पर हमने भ्रमण किया. चीजों को बड़े लगभग से देखा. जिसमें सभी व्यवस्था बड़ी दुरुस्त मिली है. उन्होंने कहा कि हम प्रो एक्टिव रहते हैं और खुले दिमाग से देखते हैं. समिति ने भ्रमण कर चर्चा की है और इस पर और भी बात होगी. उन्होंने बताया कि शांति ,कानून व्यवस्था व अन्य नजर से देखते हुए जन्मस्थान की सुरक्षा को और बेहतर हम करने में जुटे हुए हैं.

भगवान कृष्ण के जन्म स्थान सुरक्षा में हुआ बदलाव

गोरखनाथ मंदिर में हुए हमले के बाद श्री कृष्ण जन्म स्थान पर सुरक्षा बढ़ाए जाने के संबंध के सवाल पर उन्होंने कहा कि शासन द्वारा अनुमोदित जो सुरक्षा व्यवस्था यहां है उसी के मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था से काम लिया जा रहा है. उन्होंने इशारा देते हुए कहा कि पिछले दिनों हुई घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं निपटने के लिए जरूर कुछ ना कुछ बदलाव किया जाएगा.

गोरखपुर हमले की जारी जांच

गोरखपुर मठ में हुए हमले की जांच के दौरान मथुरा की भी रेकी किए जाने की बात सामने आई है. उन्होंने कहा कि हम लोग हर पहलू पर जांच कर रहे हैं, लेकिन इतना तय है कि जो प्रचलित व्यवस्था है उसी के मुताबिक सुरक्षा दी जा रही है. इसे आने वाले समय में और अच्छे व बेहतर करेंगे.

Related Articles

Back to top button