पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानों में बढ़ेगी ठंड, बारिश भी संभव

नई दिल्‍ली. बदलते मौसम (Weather Update) के बीच अब तापमान गिरने से ठंड बढ़ने लगी है. कुछ इलाकों में कोहरा (Fog) भी दिखना शुरू हो गया है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि सोमवार से पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) हो सकती है. इसके साथ ही मैदानों पर भी बारिश (Rain Alert) होने के आसार लगाए गए हैं. ऐसे में मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ही ठंड भी बढ़ सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा क्षेत्र में अगले 2 दिन भारी बारिश होने की संभावना है. इसके बाद ही वहां बारिश में कमी आएगी. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 29 नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश हो सकती है. केरल और माहे में भी 29 नवंबर को भारी बारिश होने की बात कही जा रही है.

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 नवंबर की रात से पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर-पश्चिम और इससे सटे मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि 30 नवंबर से दो दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में व्यापक बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा कि एक और दो दिसंबर को गुजरात के कई हिस्‍सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं, एक दिसंबर को उत्तरी कोंकण में भी भारी बारिश की संभावना है. इसने कहा कि एक-दो दिसंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की का पूर्वानुमान है.

Related Articles

Back to top button