आज काशी में दिखेगा शंकर महादेवन का जादू , काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में होगा कार्यक्रम

गंगा विलास क्रूज की रवानगी की पूर्व संध्या पर 'कर्तव्य गंगा' का अहसास कराएंगे शंकर महादेवन

नई दिल्ली। एमवी गंगा विलास के साथ दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज यात्रा के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर संस्कृति मंत्रालय की ओर से 12 जनवरी 2023 को वाराणसी में सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘सुर सरिता – सिम्फनी ऑफ गंगा’ का आयोजन किया जा रहा है।
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में आयोजित इस कार्यक्रम में देश के प्रख्यात गायक शंकर महादेवन अपनी प्रस्तुति देंगे। संगीत कार्यक्रम के दौरान गंगा विलास क्रूज में यात्रा करने वाले पर्यटकों सहित अन्य गणमान्य लोग सुर तरंगिनियों का आनंद लेने के साथ-साथ, मां गंगा के महत्व तथा उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियों से भी परिचित होंगे। यह सुर संध्या यह अहसास कराएगा की माँ गंगा कैसे हर भारतीय तथा संपूर्ण मानवता के लिए एक देवी के रूप में पूजनीय है।

गंगा विलास क्रूज 51 दिन की यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, बांग्लादेश और असम तक सफर करेगा। इन जगहों पर नदी से जुड़ी पौराणिक कथाओं और किंवदंतियों का अपना इतिहास रहा है। इसको देखते हुए इस संगीत कार्यक्रम में अलग-अलग राज्यों से अलग-अलग फ्लेवर देने के लिए गानों को चुना गया है। असम, बिहार और बंगाल के लोक संगीतकार गंगा, यमुना और ब्रह्मपुत्र नदियों को श्रद्धा भाव प्रदर्शित करने के लिए लोकप्रिय गायक शंकर महादेवन के साथ शामिल होंगे। तकरीबन एक घंटे के शो का समापन शंकर महादेवन की ’कर्तव्य गंगा’ की स्तुति के साथ होगा।

’कर्तव्य गंगा’ नदी देवी से वादा करता है कि हर भारतवासी हमेशा उसकी देखभाल करेगा। उसके जल की रक्षा के लिए हम सबलोग सब कुछ करेंगे जैसे वह हमेशा हमारी रक्षा करती रही है । कार्यक्रम के दौरान ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति के माध्यम से नदी, और उसकी चिरस्थायी प्रासंगिकता को प्रदर्शित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button