दोनों राज्यों में चुनाव हार जाएगी कांग्रेस, सलमान खुर्शीद ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावो में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को भी पार्टी के जीतने की उम्मीद नही रही है । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कांग्रेस के मौजूदा हाल को बयां करते हुए कहा है कि पार्टी संघर्ष के दौर से गुजर रही है । दोनों राज्यो में होने जा रहे चुनाव में पार्टी के जीतने की संभावना ही नहीं है । भारत के पूर्व विदेश मंत्री, सलमान खुर्शीद ने कहा कि न केवल आगामी राज्य विधानसभा चुनाव बल्कि कांग्रेस पार्टी की हालत ऐसे स्तर पर पहुंच गई है कि यह अपना भविष्य तक नहीं तय कर सकती है । ऐसे में पार्टी के लिए एक बड़ी चुनौती खुद को संभाले रखना है ।

सलमान खुर्शीद ने कहा है कि कांग्रेस को मुश्किलों का सामना इसलिए करना पड़ रहा है कि अब तक पार्टी 2019 के लोकसभा चुनावों में मिली हार से बाहर नहीं निकल पा रही है । उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी जल्दबाजी में पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ गए । उनकी मां सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतिरम अध्यक्ष बनाया गया । अक्टूबर में राज्यों में चुनाव निपटने के बाद ही नए पार्टी अध्यक्ष पर फैसला किया जाएगा ।

राहुल गांधी पर अब भी पार्टी की निष्ठा

पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम वास्तव में एक साथ विश्लेषण नहीं कर पाए हैं कि हमारी हार क्यों हुई है । हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे नेता दूर चले गए हैं । राहुल गांधी पर अब भी पार्टी की निष्ठा है । यह एक तरह की रिक्तता है । उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी ने पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला है लेकिन इसे वे नए अध्यक्ष के इंतजार में हैं । वे ऐसा मानकर चल रही हैं कि महज अध्यक्ष पद की रिक्तता भरने के लिए वे हैं । मैं आशा करता हूं कि ऐसा न हो ।

बगावत कर रहे हैं स्टार प्रचारक

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी विद्रोह के दौर से गुजर रही है । हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रमुख अशोक तंवर ने टिकट न मिलने की वजह से कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था । बीजेपी के खिलाफ कैंपेन करने वाले प्रमुख प्रचारकों में अशोक तंवर का नाम भी शामिल था । वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस में भी विद्रोह जारी है । महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेता संजय निरुपम भी पार्टी छोड़ने की धमकी दे चुके हैं । हाल ही में संजय निरुपम ने आरोप लगाया कि ज्योतिरादित्य सिंधिया एक बार भी महाराष्ट्र नहीं आए हैं और अपने दोस्तों से बातचीत के आधार पर टिकट बांट दिए हैं । उन्होंने ये भी कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे लोग बेकार हैं, पार्टी चलाने में कोई दिलचस्पी नहीं है ।

वहीं लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है । हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावो के प्रचार में भी अभी तक राहुल गांधी कही आगे नही आए हैं । हालांकि कार्यक्रम के अनुसार 10 अक्टूबर से राहुल गांधी प्रचार के लिए रैली और रोड शो करेंगे ।

Related Articles

Back to top button