सड़क सुरक्षा को लेकर न्यूजनशा और हीरो मोटो कॉर्प का ‘सेफ राइड विद मॉम’ जागरूकता कार्यक्रम हुआ आयोजित

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए हीरो मोटो कॉर्प के COO माईक क्लार्क ने 40 माताओं और बच्चों को हेलमेट बांटे

देश में तेजी से बढ़ रहे दुर्घटनाओं के मामलों में कमी लाने के लिए हीरो मोटो कॉर्प और न्यूज़नशा का “सेफ राइड विद मॉम” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम आज यानी 12 मई, 2024 को, ले मेरिडियन होटल नई दिल्ली में, सुबह 11:00 बजे से आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में हीरो मोटो कॉर्प 40 माताओं और बच्चों को हेलमेट बांटे,। जिसने हमारे परिवारों की सड़कों पर सुरक्षा की गारंटी को दर्शाया। इस कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस की डीसीपी तनु शर्मा भी मौजूद रही, जिन्होंने सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं से जनता को बचाने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर हीरो मोटो कॉर्प के COO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) माईक क्लार्क भी मौजूद रहे।

जानिए हीरो मोटो कॉर्प के COO ने क्या कहा 

हीरो मोटो कॉर्प के COO माईक क्लार्क ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि, “हम न्यूज़नशा के साथ सहयोग करके सड़क सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हैं। सुरक्षा को प्राथमिकता देना अत्यंत आवश्यक है, खासकर माँ और उनके बच्चों के लिए, जब वे हमारी सड़कों पर यात्रा करते हैं।” माईक क्लार्क ने इस अवसर पर 40 हेलमेट माताओं और बच्चों को बांटे और इसका उपयोग नियमों और विनियमों के साथ करने को कहा।

आगे उन्होंने कहा कि, ‘इस पहल से न सिर्फ मदर्स डे का सेलिब्रेशन होगा बल्कि सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं से सुरक्षा भी मिलेगी इसलिए दिल्ली पुलिस अधिकारी भी इस पहल को बढ़ावा देने के लिए उपस्थित होंगे। उपस्थित लोगों को अपने उत्कृष्ट मेहमानों के साथ जुड़ने, जागरूकता सत्रों में भाग लेने और सड़क सुरक्षा में नवीनतम विकासों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।’

हमारे उद्देश्य में सड़क सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए महान अतिथियों और संगठनों के समर्थन को हमारे पास आने पर गर्व है। साथ मिलकर, हम एक अर्थपूर्ण प्रभाव बना सकते हैं और सभी के लिए सुरक्षित सड़कें बना सकते हैं।”

DCP तनु शर्मा ने बताया कि..

दिल्ली पुलिस की DCP तनु शर्मा ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि, ‘सड़क सुरक्षा में अहम् रोल महिलाओ का हो सकता है। यह कैसे हो सकता है, इस विषय पर विस्तार से बताया। उन्होंने ये भी बताया की कैसे दिल्ली पुलिस इस पर काम कर रही है, और महिलाएं सड़क सुरक्षा के बारे में अधिक जागरूकता कैसे फैला सकती हैं।’

इस अवसर पर बोलते हुए सड़क परिवहन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी रमेश शर्मा ने बताया कि, ‘कैसे सड़क सुरक्षा के विषय पर सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में हमारा मंत्रालय काम कर रहा है? उन्होंने हीरो मोटो कॉर्प और न्यूज़नशा के प्रयासों की भी प्रशंसा की।’

जानिए विनीता यादव ने क्या कहा 

न्यूजनशा की संस्थापक विनीता यादव ने इस विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, “सेफ राइड विद मॉम” इस पहल को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट प्रथाओं की महत्ता को उजागर करता है, खासतौर पर माँ और उनके बच्चों के लिए। सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को कैसे रोका जा सकता है इस पर कई नए बिंदु सामने आये। रोजाना सड़क दुर्घटनाओं में देश में कई लोगों की मौत हो जाती है। अगर इनके आंकड़ों की बात की जाए तो भारत में ही हर साल लगभग 80 हजार लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं, जो पूरी दुनिया में होने वाली कुल मौतों का 13 प्रतिशत है। दुनिया भर में 13 लाख लोगों की एक साल में सड़क दुर्घटनाओं में जान जाती है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के 2022 के रोड एक्सीडेंट डाटा के अनुसार भारत में रोज 1263 सड़क दुर्घटनाओं में 462 मौतें होती हैं यानी हर घंटे भारत में 53 सड़क दुर्घटनाओं में 19 लोगों की मौत होती है। एक अनुमान के मुताबिक 2024 तक ये आंकड़ा और बढ़ गया है यानी करीब 50 मौतें रोज हो रही हैं।”

आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि, “अगर इन दुर्घटनाओं में जान गवाने वाले लोगों के उम्र की बात की जाए तो 15 साल से 65 साल की उम्र रहती है। वहीं भारत में सड़क दुर्घटनाओं में मौत का सबसे बड़ा कारण ओवर स्पीडिंग यानी सीमा से अधिक तेज गति से वाहन चलाना है। 2022 में 71.2 प्रतिशत मौतों की वजह ओवरस्पीडिंग ही थी। सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए “सेफ राइड विद मॉम ” कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।”

इस पूरे कार्यक्रम ‘सड़क सुरक्षा’ के पैनल की मॉडरेशन प्रियंका तंवर ने की। इस अवसर पर मीडिया जगत के कई लोग उपस्थित रहें।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button