S-400 पर अमेरिका को समझा लेंगे विदेश मंत्री ने कहीं यह बड़ी बात

0
53

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने वाशिंगटन डीसी दौरे पर रूस से मिसाइल डिफेन्स सिस्टम की खरीद पर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत ने रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के अपने फैसले को ट्रम्प प्रशासन को बता दिया है। उन्होंने भरोसा जताया कि अमेरिका (America) इसे खरीदने के औचित्य को समझेगा।

रूस (Russia) के एक पत्रकार ने ‘एस-400 ट्रायम्फ’ मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के फैसले को लेकर भारत पर CAATSA के तहत अमेरिकी प्रतिबंध लगाए जाने की आशंकाओं के बारे में सवाल किया है। जयशंकर ने जवाब दिया कि भारत ने एस-400 पर फैसला कर लिया है। हमने अमेरिकी सरकार से भी इस पर बात की है। मैं उन्हें समझाने-बुझाने की अपनी क्षमता को लेकर आश्वस्त हूं। जयशंकर ने एक शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के कार्यालय में कहा कि मुझे उम्मीद है कि लोग यह बात समझेंगे कि यह सौदा हमारे लिए कितना महत्त्वपूर्ण है। इसलिए मुझे लगता है कि मुझसे किया गया आपका यह प्रश्न काल्पनिक है।

रूस से मांगे हैं ये हथियार

गौरतलब है कि बीते दिन विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा थे कि हम जो भी खरीदते हैं, सैन्य उपकरणों को जहां से लेते हैं, वह हमारा सम्प्रभु अधिकार है। बता दें कि भारत के लिए 5.2 अरब डॉलर की पांच S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को मुहैया कराने के लिए रूस में काम चल रहा है। उल्लेखनीय है कि S-400 एयर डिफेंस सिस्टम दुनिया के सबसे एडवांस और मोबाइल एयर डिफेंस सिस्टम में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here