अयोध्या : राम जन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मिले मंदिर के अवशेष, पुरातात्विक मूर्तियां और शिवलिंग मिले

कई वर्षों से चले आ रहे अयोध्या विवाद पर कुछ समय पहले विराम लग गया है। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या की विवादित जमीन पर मंदिर बनाने का निर्देश दिया हालांकि मस्जिद बनाने के लिए भी अयोध्या में कोई दूसरी जगह 5 एकड़ जमीन देने की बात भी सामने रखी थी। वहीं अब खबर है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे समतलीकरण के दौरान राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को कई पुरातात्विक मंदिर के अवशेष मिले।

इस दौरान अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर में खुदाई में पुरातात्विक मूर्तियां खंभे और शिवलिंग मिले हैं। 4 फीट से बड़ा एक शिवलिंग उस हिस्से से मिला है, जहां मलबा को हटाने और समतलीकरण का काम चल रहा था। बता दें कि राम जन्मभूमि विवाद खत्म हो गया है लेकिन अब भी अक्सर इस मामले को लेकर कई बातें सामने आती रहती हैं। ऐसे में खुदाई में पुरातत्विक मंदिर शिवलिंग मिलने से लोग कहने लगे हैं की यहां पहले मंदिर ही था।

बता दें कि राम मंदिर निर्माण के लिए रामजन्मभूमि परिसर का समतलीकरण किया जा रहा है। इस दौरान कई पुरातात्विक अवशेष मिले हैं। इन अवशेषों में देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां, अन्य कलाकृतियां के पत्थर, 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तंभ व 6 रेड सैंड स्टोन के स्तंभ और 5 फुट आकार के नक्काशीयुक्त शिवलिंग की आकृति प्राप्त हुई है।

Related Articles

Back to top button