रीच इंडिया ने आयोजित किया सबसे ऊंचाई पर देश का पहला स्नो मैराथन, ये बने विजेता

रीच इंडिया ने आयोजित किया सबसे ऊंचाई पर देश का पहला स्नो मैराथन, शाश्वत रौवन बने विजेता

लखनऊ: अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में 10,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर लाहुल-स्पीति जिले के सिस्सू में शनिवार को देश की पहली स्नो मैराथन करवाई गई. यह विश्व में सबसे ऊंचाई पर आयोजित स्नोल मैराथन थी. इस मैराथन के विजेता रहे कर्नाटक के शाश्वत जिन्हो ने 42 किलोमीटर लंबी दौड़ को 4 घंटे 41 मिनट में पूरा किया. शाश्वत रौवन काफी समय से मनाली में अभ्यास कर रहे थे. पलचान (मनाली) की डोलमा ने 5 घंटे 5 मिनट में दौड़ पूरी महिला वर्ग में बाजी मारी है.

इस आयोजन के मुख्य् स्तंभ कर्नल अरुण नटराजन का कहना है कि यह आयोजन सिर्फ हिम पर दौड़ने और उससे जुड़ी मुश्किलों तक ही सीमित नहीं है. वहीं ऊंचाई वाले हिम क्षेत्र जहां आक्सीजन स्तर बहुत कम होता है, वहां पर दौड़ना धावक की ऊर्जा और इच्छाचशक्ति दर्शाता है.

5 कैटगिरी में कराया गया स्नो मैराथन

रीच इंडिया व लाहुल-स्पीति प्रशासन के सहयोग से स्नो मैराथन को 5 कैटागिरी में करवाया गया. 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन में पुरुष वर्ग में दिल्ली के रोहन ने 2 घंटे 53 मिनट के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया. महिला वर्ग में यह खिताब मनाली की दीक्षा के नाम रहा. उन्होंने दो घंटे 59 मिनट में दौड़ पूरी की है. 10 किलोमीटर की दौड़ लाहुल के दौलत राम के नाम रही. उन्होंने 1 घंटे 4 मिनट में दौड़ पूरी की है. महिला वर्ग में यह खिताब हेमलता के नाम रहा. एक घंटा बीस मिनट में दौड़ पूरी की है.

5 किलोमीटर के पुरुष वर्ग में नवनीत, महिला वर्ग में सृष्टि ने बाजी मारी. स्थानीय लोगों इसके प्रति उत्साह जगाने के लिए एक किलोमीटर की दौड़ भी करवाई गई. इसमें काफी संख्या में बच्चों व महिलाओं ने भाग लिया. मैराथन के ब्रांड अंबेसडर कैरेन डिसूजा ने भी प्रतिभागियों के साथ 10 किलोमीटर तक की दौड़ लगाई है.

लाहुल-स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार विजेताओं को किया पुरस्कृत

लाहुल-स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार ने विजेताओं को पुरस्कृत किया. मैराथन के सफल आयोजन के लिए रीच इंडिया व गोल्डड्राप एडवेंचर्स का आभार व्यक्त किया. स्नो मैराथन में 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया. उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में स्नो मैराथन की यह परंपरा कायम रहेगी. आयोजक गौरव शिमर व राजेश चंद ने सहयोग के लिए जिला प्रशासन आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अगले साल स्नो मैराथन का आयोजन और बड़े स्तर पर होगा. अंतरराष्ट्रीय धावकों को भी आमंत्रित किया जाएगा. एसडीएम प्रिया नागटा ने सुबह 6 बजे स्नो मैराथन को हरी झंडी दी. इंवेंट एडवाइजर कर्नल अरुण नटराजन, रीच इंडिया के सीईओ राजीव कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुए.

Related Articles

Back to top button