BJP एमएलए सतीश महाना विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया नामाकंन, जीत मानी जा रही तय  

BJP एमएलए सतीश महाना विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया नामाकंन

लखनऊ: यूपी की 18वीं विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी विधायक सतीश महाना ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. विधानसभा से मिली जानकारी के अनुसार, सतीश महाना ने विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे को अपना नामांकन पत्र सौंपा है. इस मौके पर महाना के साथ यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ , उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्यब्रजेश पाठक के अलावा वरिष्ठ मंत्री सूर्य प्रताप शाही समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे.

यही नहीं, इस दौरान कांग्रेस विधायकदल की नेता आराधना मिश्रा मोना व जनसत्ता दल लोकतांत्रित के नेता रघुराज प्रताप सिंह मौजूद थे. बता दें कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 29 मार्च की तिथि तय की है. जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की पिछली भाजपा सरकार में सतीश महाना औद्योगिक विकास मंत्री थे, लेकिन इस बार उन्हें मंत्री नहीं बनाया गया है.

सतीश महाना का निर्विरोध निर्वाचन तय

सत्तारूढ़ दल के पूर्ण बहुमत व विपक्ष की तरफ से कोई दावेदारी न किए जाने पर महाना का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है. नामांकन के लिए सोमवार को 2 बजे से पहले का समय निर्धारित किया गया था.

8वीं बार सतीश महाना बने विधायक

सतीश महाना कानपुर जिले की महाराजपुर विधानसभा सीट से 8वीं बार निर्वाचित हुए हैं. पिछली योगी सरकार में वह औद्योगिक विकास मंत्री थे. उल्लेखनीय है कि 7 चरणों में संपन्न हुए यूपी विधानसभा चुनाव का परिणाम 10 मार्च को घोषित हुआ. 403 सदस्यों वाली विधानसभा में इस बार सत्तारूढ़ बीजेपी के 255 व उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 12 तथा निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के 6 सदस्य निर्वाचित हुए हैं. राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी सपा के 111 और उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के 8 व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 6 सदस्य निर्वाचित हुए हैं. इसके अलावा कांग्रेस के दो, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो व बसपा के पास एक सदस्य हैं. इस बार विधानसभा में एक भी निर्दलीय सदस्य नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button