RBI: तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज

अगले सप्ताह आरबीआई की बैठक में रेपो दर पर फैसला हो सकता है, पीएनबी सहित तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज|

तीन बड़े बैंकों, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) समेत, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले ही अपना कर्ज महंगा कर दिया है। बैंकों के खाताधारक को इससे अधिक मासिक किस्त चुकानी पड़ेगी।

केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) इस वर्ष 8-10 अगस्त को फिर से बैठक करेगी। यह रेपो दर का चयन कर सकती है। पिछले साल मई से फरवरी के बीच आरबीआई ने छह बार रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी की लेकिन अप्रैल और जून में मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में उसने दरें वही रखीं। अगले सप्ताह होने वाली बैठक में आरबीआई द्वारा मौजूदा दरें बरकरार रखने की उम्मीद है। लेकिन बैंकों में ब्याज दरें पहले से ही बढ़ रही हैं|

पीएनबी

बैंक एक साल के कर्ज पर 8.60% ब्याज दर और तीन साल के कर्ज पर 8.90% ब्याज दर लेगा। एक महीने के लिए दर 8.20% होगी। हालांकि, तीन और छह महीने के लिए दरें 8.30% और 8.50% पर स्थिर हैं।

बैंक ऑफ इंडिया

कुछ विशेष अवधि वाले कर्ज के लिए ब्याज दर में वृद्धि की गई है। नई एक महीने की दर 8.15 प्रतिशत है। हालांकि, तीन और छह महीने की दरें स्थिर हैं। 8.90% तीन साल की दर होगी और 8.70% एक साल की दर होगी।

आईसीआईसीआई बैंक

1 अगस्त से, निजी क्षेत्र के कर्ज दाता ने सभी अवधि के लिए अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड-बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05% की वृद्धि की है। इससे एक साल की अवधि के लिए कर्ज दर 8.85 प्रतिशत से बढ़कर 8.90 प्रतिशत हो गई है। छह महीने की दर 8.80% है।

Related Articles

Back to top button