रक्षाबंधन कब है ? तिथि और शुभ मुहूर्त; रक्षाबंधन 30 अगस्त को है या 31 अगस्त को?

इस वर्ष रक्षाबंधन की सटीक तारीख अनिश्चित है। जानिए राखी 30 अगस्त को है या 31 अगस्त को और जानें इस अनोखे उत्सव का शुभ मुहूर्त।

हर साल, रक्षा बंधन का शुभ उत्सव हमारे भाई-बहनों के साथ हमारे विशेष संबंधों का सम्मान करता है। रक्षाबंधन से पहले सबके मन बस एक ही सवाल होता है की रक्षाबंधन कब है ? राखी पारंपरिक रूप से समृद्ध, आनंदमय और पुरस्कृत जीवन की कामना के रूप में भाई की कलाई पर बांधी जाती है। बदले में भाई बिना किसी शर्त के अपनी बहनों की रक्षा करने और उनका सम्मान करने के लिए सहमत होते हैं। लेकिन हाल ही में, भाई भी अपनी बहनों के हाथों पर राखी बांधने लगे हैं, और बहनें भी एक-दूसरे की रक्षा करने और उनकी देखभाल करने की प्रतिज्ञा के साथ एक-दूसरे की कलाई पर पवित्र बंधन बांधना शुरू कर चुकी हैं। इस दिन, भाई-बहन भी उपहार देते और लेते हैं और अपनी पसंदीदा गतिविधियों में शामिल होते हैं।

रक्षाबंधन कब है ?

भद्रा काल के कारण इस वर्ष रक्षाबंधन उत्सव की तिथि को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। राखी हर साल सावन के आखिरी दिन यानी पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। यहाँ रक्षा बंधन मनाने का सटीक मुहूर्त है, जैसा कि द्रिक पंचांग द्वारा निर्धारित किया गया है:

इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त, बुधवार को है।

  • रात 9:01 बजे भद्रा समाप्त होने के बाद राखी बांधने और रक्षा बंधन समारोह करने का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा।
  • रक्षा बंधन भद्रा रात्रि 9:01 बजे समाप्त।
  • शाम 5:30–6:31 अपराह्न: रक्षा बंधन भद्रा पुंछ
  • शाम 6:31 बजे रात्रि 8:11 बजे तक रक्षाबंधन भद्र मुख
  • पूर्णिमा तिथि, या पूर्णिमा, 30 अगस्त से 31 अगस्त के बीच, सुबह 10:58 बजे से सुबह 7:05 बजे तक होती है।

रक्षा बंधन उत्सव से जुड़े अनुष्ठानों में कई शामिल हैं।

इस दिन बहन अपने भाई की आरती उतारती है और उसकी लंबी उम्र की प्रार्थना करती है।उसकी कलाई पर राखी बांधती है। भाई अपनी बहन को कोई उपहार या पैसे देकर उसके प्रति अपना प्यार व्यक्त कर सकते हैं।

दोपहर को रक्षा बंधन मनाने के लिए ऐतिहासिक रूप से सबसे शुभ समय माना जाता है। हालाँकि, भद्रा के कारण अनुपयुक्त होने पर अनुष्ठान इसके ख़त्म होने के बाद किया जाता है।

Raksha Bandhan 2021: भाई की जान बचाने के लिए बदायूं की दो बहनों ने दिया अनोखा गिफ्ट

Related Articles

Back to top button