राजस्थान सरकार ने राज्य में 17 नए जिलों, 3 नए संभागों की घोषणा

कैबिनेट बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि नए जिलों के प्रभारी मंत्री 7 अगस्त को पूजा-अर्चना करेंगे और औपचारिक शुरुआत करेंगे.
राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए, राजस्थान सरकार ने 17 नए जिलों की घोषणा की है और दो बड़े शहरी जिलों – जयपुर और जोधपुर का फिर से निर्धारण किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट ने राज्य में तीन नए संभागों की भी घोषणा की. इससे राजस्थान में जिलों की संख्या 33 से 50 और संभागों की संख्या सात से 10 हो जायेगी।

सबसे पहले गहलोत ने 17 मार्च को घोषणा की थी.

विकास से परिचित वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि पहले से समेकित जिले-जयपुर और जोधपुर को अब जयपुर ग्रामीण और जोधपुर ग्रामीण में विभाजित किया जाएगा।

राज्य द्वारा घोषित नए जिले हैं- अपूनगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना- कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर (ग्रामीण), केकड़ी, जोधपुर (ग्रामीण), कोटपूतली- बहरोड़, खैरथल- तिजारा, नीम का थाना, फलोदी, स्लंबर, सांचौर और शाहपुरा।

अधिकारियों ने कहा कि तीन नए जिले बांसवाड़ा, पाली और सीकर हैं। दूदू अब राजस्थान का सबसे छोटा जिला होगा जबकि क्षेत्रफल की दृष्टि से जैसलमेर सबसे बड़ा रहेगा।

कैबिनेट बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि नए जिलों के प्रभारी मंत्री 7 अगस्त को पूजा-अर्चना करेंगे और औपचारिक शुरुआत करेंगे

“नए जिलों के गठन से प्रशासन में सुधार होगा और स्थानीय लोगों का जीवन आसान हो जाएगा, जिनमें से कई लोगों को विभिन्न कार्यों के लिए जिला मुख्यालय जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। यह सुशासन देने की दिशा में राज्य सरकार का एक और कदम है, ”गहलोत ने कहा।

हालांकि, गहलोत ने कहा कि नए जिलों की सिफारिश करने वाली उच्च स्तरीय समिति का कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है ताकि आगे कोई सुझाव दिया जा सके।

राज्य के राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा, ”सीएम ने इतिहास रचा है. यह कुछ ऐसा है जिसकी लोग और यहां तक ​​कि भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के सदस्य भी मांग कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button