राजस्थान कांग्रेस विधायक ने की 500-2000 के नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग

जयपुर. 500 और 2000 रुपये के नोटों से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर हटाने की मांग एक बार फिर से शुरू हो गई है. राजस्थान कांग्रेस विधायक (Congress MLA) भरत सिंह कुंदनपुर (Bharat Singh Kundanpur) ने ये मांग की है. इसके लिए बकायदा उन्होंने प्रधानमंत्री के नाम पत्र भी लिखा है. राजस्थान समेत पूरे देश में भ्रष्टाचार (Corruption) के मामले बढ़ने की शिकायत करते हुए कांग्रेस विधायक ने नोटों से गांधी जी की तस्वीरें हटाने की मांग की है. विधायक ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि 500 ​​और 2,000 रुपये के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटा दी जाए. उनका कहना है कि नोटों का इस्तेमाल भ्रष्टाचार के लिए हो रहा है. इससे गांधी का अपमान हो रहा है.

कांग्रेस विधायक ने अपनी ही पार्टी की सरकार पर निशाना साधा है. प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में विधायक भरत सिंह ने लिखा है कि राजस्थान में जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2020 के बीच कुल 616 भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए गए, जिनमें प्रतिदिन औसतन दो मामले दर्ज किए गए. भ्रष्टाचार के इन मामलों में रिश्वतखोरी के लिए 500 और 2000 रुपयों का ही इस्तेमाल किया जा रहा है.

छोटे नोटों पर हो इस्तेमाल
कांग्रेस विधायक ने 2 अक्टूबर को गांधी की 152 वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी को अपना एक पत्र भेजा था. इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री से हाई वैल्यू की करेंसी नोटों पर गांधी जी के तस्वीर को उनके प्रतिष्ठित चश्मे की तस्वीर के साथ बदलने का आग्रह किया. सांगोद से विधायक भरत सिंह ने कहा कि ‘गांधी का चित्र केवल 5 रुपये, 10 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 200 रुपये के नोटों पर ही रखा जाना चाहिए क्योंकि वे गरीबों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और गांधी ने जीवन भर निराश्रितों के लिए काम किया. उन्होंने कहा, ‘मेरा सुझाव है कि 500 ​​और 2,000 रुपये के नोटों पर गांधी के चश्मे की तस्वीर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा अशोक चक्र को भी इस काम के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है.’

Related Articles

Back to top button