रेलवे ने नवजात बच्चों के लिए किया यह खास इंतजाम, जानिए क्या

लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल ट्रेन में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरु किया गया

लखनऊ. ट्रेन में बच्चों के साथ सफर आसान नहीं होता है. सबसे ज्यादा तकलीफ तो सोने के दौरान होता है. लेटते समय मां और बच्चे, दोनों को दिक्कत होती है। रेलवे ने इस समस्या को देखते हुए एक खास इंतजाम शुरु किया है। लखनऊ मेल में बच्चों के लिए अलग से सीट का इंतजाम किया गया है। एक सीट के साथ बच्चों की छोटी सीट जोड़कर उसके अलग लेटने का जुगाड़ किया गया है। फिलहाल इसे लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल ट्रेन में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरु किया गया है। एक कोच में ऐसी दो सीटें लगायी गयी है।

लखनऊ मेल में किया गया बेबी सीट का व्यवस्था

जानकारी के मुताबिक लखनऊ मेल के एसी थर्ड के B-4 कोच में सीट नंबर 12 और 60 को स्पेशल डिजाइन किया गया है। इन दोनों सीटों से एक छोटी सीट को जोड़ा गया है। दिन के वक्त इस बेबी सीट को फोल्ड किया जा सकता है। इसमें एक रेलिंग भी लगी है जिससे कोई बच्चा सीट से गिर न सके। फिलहाल लखनऊ मेल में प्रयोग के तौर पर ऐसी दो सीटें लगायी गयी हैं।

लोगों से लिया जा रहा फीडबैक

नॉर्दर्न रेलवे से मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार ने बताया कि इस सीट के बारे में फीडबैक लिया जा रहा है। फीडबैक के आधार पर ये तय किया जायेगा कि और कितनी सीटें बढ़ानी है या नहीं। बेहतर फीडबैक के आधार पर यदि भविष्य में सीटें बढ़ायी जायेंगी तो इसकी अलग से बुकिंग की ऑनलाइन व्यवस्था भी की जायेगी। मदर्स डे के अवसर पर इसे शुरु किया गया है। रेलवे के तरफ से ये एक बेहतर पहल माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button