Delhi-NCR में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण, कई जगह AQI 300 पार, जानें अपने इलाके का हाल

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण (Delhi-NCR Air Pollution) लगातार बढ़ रहा है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने के कारण दिल्‍ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता (Air Quality) ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. शनिवार को सुबह दिल्‍ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. वहीं, आईटीआई जहांगीरपुर में एक्‍यूआई 290 दर्ज किया गया. यही नहीं, दिल्‍ली के 27 निगरानी केंद्रों पर भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. इसके अलावा यूपी के गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 320 है, तो नोएडा के सेक्‍टर 116 में 245 और ग्रेटर नोएडा में भी एक्‍यूआई 250 के करीब दर्ज किया गया है.

बता दें कि हवा की दिशा में बदलाव होने के साथ ही राजधानी की वायु गुणवत्ता तेजी से खराब हो रही है. दिल्‍ली में गुरुवार और शुक्रवार के बाद शनिवार को भी ज्यादातर इलाके ऐसे हैं, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 अंक के ऊपर यानी खराब श्रेणी में है. जबकि इस दौरान आईटीआई जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 290 दर्ज किया गया है, जो कि बेहद खराब श्रेणी है. दिल्‍ली के अधिकांश इलाकों में एक्‍यूआई 250 के पार है, उनमें मुंडका, बवाना, आनंद विहार, शादीपुर, रोहिणी, नरेला आदि शामिल हैं. इसके अलावा गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 320, नोएडा के सेक्‍टर 116 में 245 और ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 1 में 250 दर्ज किया गया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल त्यागराज स्टेडियम में दिवाली की पूजा करेंगे, जहां पर उनकी सरकार अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्रतिकृति का निर्माण करा रही है. अधिकारियों ने बताया कि मंदिर की प्रतिकृति सरकार की ‘दिल्ली की दिवाली’ उत्सव के तहत बनाई जा रही है. मंदिर की प्रतिकृति मंच का हिस्सा होगी, जहां पर मुख्यमंत्री पूजा करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि दिवाली पूजा का लाइव प्रसारण किया जाएगा.गौरतलब है कि पिछले साल केजरीवाल ने अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा की थी.

सुपरटेक समूह ने नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) को सूचित किया है कि उसे अपने दो बहुमंजिला टावर गिराने में निर्धारित तीन माह से ज्यादा का वक्त लग सकता है. सूत्रों ने बताया कि रियल इस्टेट समूह ने सेक्टर-93ए में निर्माणाधीन दो टावर गिराने के लिए उन विशेषज्ञों की राय का जिक्र किया जिसकी सेवाएं समूह ले रहा है. साथ ही समूह ने कहा कि गिराने के काम को ‘सुरक्षित’ तरीके से पूरा करने के लिए वह उच्चतम न्यायालय से और वक्त बढ़ाने का अनुरोध करेगा.

भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई ने यमुना नदी के किनारों पर छठ पूजा की अनुमति नहीं देने के दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के निर्णय पर शुक्रवार को आपत्ति जताई और कहा कि वह नियमों को तोड़ते हुए पर्व मनाने के लिए नदी के आसपास के इलाकों में जाएगी. उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि यह कदम ‘पूर्वांचलियों की धार्मिक आस्थाओं से खेलने’ जैसा है. वहीं, पश्चिमी दिल्ली से सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने कहा कि वह छठ का पर्व यमुना के घाट पर ही मनाएंगे.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को घनी बसावट वाले वाले पुराने क्षेत्र चांदनी चौक में 1.4 किलोमीटर लंबे इलाके में बेहतरीन गैर मोटर परिवहन प्रणाली स्थापित करने के लिए सम्मानित किया गया है. दिल्ली सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रीय राजधानी को यह सम्मान केंद्र सरकार द्वारा शुक्रवार को 14वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस में दिया गया. बयान के मुताबिक शहरी परिवहन की श्रेणी में दिल्ली सरकार को केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह पुरस्कार दिया और दिल्ली सरकार की ओर यह पुरस्कार शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्राप्त किया.

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति ने फैसला किया है कि नए बनने वाले महाविद्यालयों और केंद्रों के नाम विनायक दामोदर सावरकर और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज के नाम पर होंगे. उन्होंने बताया कि यह निर्णय विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद में लिया गया. सूत्रों ने बताया कि परिषद ने तीन सदस्यों- सीमा दास, राजपाल सिंह पवार और अधिवक्ता अशोक अग्रवाल की असहमति के बावजूद सहायक प्राध्यापक के चुनाव और नियुक्ति में प्रस्तावित बदलाव को मंजूरी दे दी गई. सूत्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की अगस्त में हुई बैठक में फैसला किया गया इन महाविद्यालयों/केंद्र का नाम सुषमा स्वराज, स्वामी विवेकानंद, वीडी सावरकर और सरदार पटेल पर रखा जाएगा.

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को उच्च न्यायालय को सूचित किया कि उसने राष्ट्रीय राजधानी के रेस्तरां और पब में हुक्के पर लगी रोक को त्योहारों व कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जारी रखने का फैसला किया है.आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने अदालत में दाखिल हलफनामे कहा कि यह समय ‘सतर्कता कम करने का नहीं है’ क्योंकि ऐसी गैर जरूरी सेवा कोरोना वायरस का प्रसार कर सकती है और स्थिति की गंभीरता बढ़ा सकती है.

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति एम जगदीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि विश्वविद्यालय ने विषय को “आपत्तिजनक एवं भड़काऊ” पाए जाने के बाद कश्मीर पर होने वाले वेबिनार को रद्द कर दिया है. उन्होंने कहा कि आयोजनकर्ताओं ने कार्यक्रम के लिए अनुमति भी नहीं ली थी. विश्वविद्यालय के ‘सेंटर फॉर वीमेंस स्टडीज’ को ”2019 के बाद के कश्मीर में लैंगिक प्रतिरोध और नई चुनौतियां” विषय पर कार्यक्रम की मेजबानी करनी थी. इस वेबिनार की वक्ता राजनीतिक मानवविज्ञानी मशहूर लेखिका, कवि और सामाजिक कार्यकर्ता अथेर जिया थीं.

दिल्ली पुलिस द्वारा किसानों के दो आंदोलन स्थलों टिकरी और गाजीपुर पर अवरोधक (बैरिकेड्स) का बड़ा हिस्सा हटाने के बीच किसान संघ के नेताओं ने शुक्रवार को दावा किया कि यह कदम उनके इस रुख को दर्शाता है कि उन्होंने शहर के सीमा बिंदुओं पर सड़कों को कभी भी अवरुद्ध नहीं किया. पिछले साल लोहे और सीमेंट के बैरिकेड्स की कई परतें और तारों की कम से कम पांच परतें लगाई गई थीं. केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध के दौरान दिल्ली में 26 जनवरी को हुई हिंसा के बाद व्यवस्थाओं को और पुख्ता कर दिया गया था.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने शुक्रवार को सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को दोबारा पूरी क्षमता से संचालन की अनुमति प्रदान कर दी. साथ ही दिल्ली में विवाह समारोह और अंतिम संस्कार (Funeral) के दौरान अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की भी अनुमति दे दी गई है.

Related Articles

Back to top button