जॉर्डन में जहरीली गैस का रिसाव:12 की मौत, 251 घायल, लोगों से घरों में रहने की अपील

जॉर्डन के अकाबा बंदरगाह पर एक टैंकर से जहरीली गैस के रिसाव से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 251 अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक सोमवार देर रात एक टैंकर अकाबा बंदरगाह पर क्लोरीन गैस लेकर जा रहा था. क्रेन के पास पहुंचते ही उसमें विस्फोट हो गया। जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी। घटना के बाद लोग जान बचाकर भागते दिखे।

अकाबा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख जमाल ओबेदियात ने कहा, ” हम शहर के लोगों से अगली सूचना तक अपने घरों में रहने की अपील करते हैं।” समस्या ज्यादा हो तो घर के दरवाजे और खिड़कियां पूरी तरह से बंद रखें। हमें लगता है कि मरने वालों की संख्या बढ़ेगी क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर है।
दुर्घटना

रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना कर्मचारी की गलती के कारण हुई। जबकि सिलेंडर जहाज में लोड किया जा रहा था। तभी जोरदार धमाका हुआ। इसके बाद सिलेंडर जमीन पर गिर गया। घटना के समय बंदरगाह पर करीब 25 टन क्लोरीन गैस रखी गई थी।

चना मंत्री फैसल अल सुबुल ने कहा, “हमने तुरंत एक फील्ड अस्पताल के निर्माण का आदेश दिया है।” अकाबा की आबादी करीब एक लाख 88 हजार है। यहाँ से अधिक दूर इस्राएल का एलत नगर नहीं है। इसकी आबादी 50 हजार है। दोनों शहर सड़क मार्ग से भी जुड़े हुए हैं। हमने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है, लेकिन यह सच है कि कुछ घायलों की हालत बेहद गंभीर है.

क्या होता है अगर क्लोरीन गैस अंदर ली जाती है?

क्लोरीन का उपयोग ज्यादातर कीटाणुनाशक और पानी शुद्ध करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है, लेकिन अगर इसे अंदर लिया जाए तो यह क्लोरीन गैस हाइड्रोक्लोरिक एसिड में बदल जाती है। इससे शरीर में आंतरिक सूजन की स्थिति पैदा हो जाती है और प्रतिक्रिया में फेफड़ों में पानी निकलना शुरू हो जाता है।

Related Articles

Back to top button