PM मोदी आज बिम्‍सटेक समूह के शिखर सम्‍मेलन में लेंगे हिस्‍सा, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च को सात देशों के बिम्सटेक समूह (BIMSTEC) के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में समूह के सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग को विस्तार देने पर चर्चा होने की उम्मीद है. इस बार श्रीलंका अध्यक्ष के रूप में, बंगाल की खाड़ी बहुक्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग पहल (बिम्सटेक) सम्मेलन की मेजबानी करेगा.

बिम्सटेक में भारत के अलावा बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च को पांचवें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. यह शिखर सम्मेलन डिजिटल माध्यम से आयोजित होगा और बिम्सटेक का वर्तमान अध्यक्ष श्रीलंका इसकी मेजबानी करेगा.’विदेश मंत्रालय ने कहा कि बिस्मटेक के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक 28 मार्च को होगी और 29 मार्च को समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर 28 मार्च से 30 मार्च के बीच श्री लंका का दौरा करेंगे और वह बिम्सटेक विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे.

1-अहमदाबाद में मकान से मिले चार शव, परिवार के मुखिया पर हत्या की साजिश का शक

अहमदाबाद (Ahmedabad) में एक मकान से चार शव मिले हैं. पुलिस को आशंका है कि सभी लोगों की हत्या की गई है. परिवार का एक मुखिया विनोद अब भी लापता है. ऐसे में शक गहरा हो गया है कि उसने ही इस हत्या को अंजाम दिया है. पुलिस ने पूरे मामले में आगे की जांच शुरू कर दी है.

अहमदाबाद शहर के विराटनगर इलाके में एक ही परिवार के चार सदस्यों के शव मिले हैं. बेटी ने चार दिन से फोन नहीं उठाया तो मां ने मामले की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी. पुलिस की जांच के दौरान अलग-अलग कमरों से चार शव बरामद किए गए. चार दिन पहले हत्या की गई थी, जिस्की वजह से लाश से बदबू आ रही थी. परिवार का एक सदस्य विनोद फिलहाल फरार है, इसलिए पुलिस को आशंका है कि उसने चार दिन पहले सबकी हत्या की होगी और फिर भाग गया होगा. ओढव पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

2-जिन सड़क हादसों में पीड़ित 100 फीसदी दिव्‍यांग हो जाए, उनमें उदारता दिखाएं: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को मुआवजा दिए जाने को लेकर मंगलवार को अहम टिप्‍पणी की है. सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने एक मामले में कहा है कि अगर सड़क हादसे (Road Accident) में घायल हुआ पीड़ित 100 फीसदी दिव्‍यांग हो जाता है या मानसिक रूप से बीमार हो गया हो तो ऐसे मामलों में कोर्ट को उदार रवैया अपनाना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के ऐसे ही एक मामले में मंगलवार को एक बच्‍चे को 50 लाख रुपये मुआवजा दिए जाने की घोषणा की. इसके साथ ही उसे हर साल के हिसाब से 7.5 फीसदी ब्‍याज भी देने को कहा. बच्‍चा 12 साल पहले सड़क हादसे में घायल हुआ था. ऐसे में उसकी मुआवजे की रकम करीब 1 करोड़ रुपये हो गई है.

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस हेमंत गुप्‍ता और वी सुब्रमण्‍यम की पीठ ने इस दौरान कहा कि सड़क हादसे में घायल बच्‍चे को शादी ना होने और इनकम का नुकसान होने के दृष्टिकोण को देखते हुए भी मुआवजा दिया गया है. इस मुआवजे की रकम राज्‍य सरकार की ओर से तय किए गए मिनिमम वेज पर आधारित है.

3-क्रिस रॉक जैसा बर्ताव कर रही बीजेपी- सामना में विल स्मिथ के बहाने शिवसेना का तंज

महाराष्ट्र की सत्ताधारी पार्टी शिवसेना (Shiv Sena) ने ऑस्कर अवॉर्ड 2022 (Oscar Award) की घटना के बहाने केंद्र की सत्ता में विराजमान बीजेपी को धमकी दी है. शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में लिखा है कि बीजेपी क्रिस रॉक (कॉमेडियन अभिनेता जिन्होंने विल स्मिथ की वाइफ को लेकर मजाक किया था) जैसा बर्ताव कर रही है, किसी दिन उन्हें भी विद्रोही शिवसेना नामक विल स्मिथ से थप्पड़ पड़ेगा. मुखपत्र सामना में शिवसेना ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला है और कहा कि किसी विद्रोही शिवसैनिक की तरह विल स्मिथ ने क्रिस रॉक पर हमला किया. क्रिस रॉक प्रकरण का सबक ये है कि अति करोगे तो किसी भी मंच पर तुम्हें भी तमाचा पड़ सकता है. पार्टी ने तंज कसते हुए कहा है कि ‘क्रिस रॉक को थप्पड़ मारने को लेकर महाराष्ट्र में भाजपाई नेता निषेध का कोई पत्र वगैरह जारी करके उसे विशेष सुरक्षा देने की मांग करते हैं क्या, यह देखना होगा. भाजपा अंतर्राष्ट्रीय पार्टी है. रॉक जैसे अशिष्ट लोग उन्हें हमेशा ही पसंद होते हैं.’

4-गया में ताइवान की महिला कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए 8 लोगों की रिपोर्ट भी आई सामने

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है. अंतरराष्‍ट्रीय तीर्थ स्‍थल के तौर पर ख्‍याति प्राप्‍त गया में ताइवान की एक महिला कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं. COVID-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ताइवानी महिला का तत्‍काल इलाज शुरू कर दिया गया है. ताइवानी महिला के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी चौकन्‍ना हो गया है. संक्रमित महिला के संपर्क में आए 8 अन्‍य लोगों की भी कोरोना जांच की गई. राहत की बात यह है कि ताइवानी महिला के संपर्क में आए सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी राहत की सांस ली है. बता दें कि भारत के साथ ही ब‍िहार में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. साथ ही रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार आ रहा है.

जानकारी के अनुसार, ताइवानी महिला गया और बोधगया घूमने आई थीं. RTPCR जांच में उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य महकमें में हड़कंप मच गया था. आनन-फानन में उनका इलाज शुरू किया गया. वहीं, महिला के संपर्क में आए लोगों का भी पता लगाया गया. कॉन्‍टेक्‍ट ट्रेसिंग के तहत संक्रमित विदेशी महिला के संपर्क में 8 लोगों के आने का पता चला. इन सभी की कोरोना जांच की गई, लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है. बताया जा रहा है कि ताइवान की कोरोना संक्रमित महिला 5 दिन पहले बोधगया आई थी. होटल के जिस कमरे में वह ठहरीं थीं, उन्‍हें उसी में आइसोलेट कर दिया गया है.

5-IAS टीना डाबी और प्रदीप गवांडे रिलेशनशिप स्वीकारने के बाद अब एक साथ हुये स्पॉट, फैशन शो देखने आये

 IAS टीना डाबी और प्रदीप गवांडे (IAS Tina Dabi and Pradeep Gawande) अपने रिलेशनशिप का खुलासा करने के बाद दोनों अब सार्वजनिक जगहों पर एक साथ स्पॉट भी हो रहे हैं. मंगलवार शाम दोनों जयपुर के हवामहल में आयोजित फैशन शो (Fashion show) देखने एक साथ पहुंचे. प्रदीप गवांडे पहले टीना को छोड़ने आये और उसके बाद लेने भी आए. IAS टीना डाबी दूसरी शादी की बात सामने आने के बाद अब एक बार फिर से सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. UPSC- 2016 टॉप करने के बाद से ही टीना डाबी चर्चाओं में रही है. टीना डाबी और प्रदीप गवांडे की शादी का रिसेप्शन आगामी 22 अप्रेल को जयपुर के एक होटल में होगा. इसका कार्ड पर भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

6-मिड डे मील खाने से 6 बच्‍चे बीमार, पेट में दर्द, उल्‍टी और चक्‍कर आने की शिकायत पर DMCH में कराया भर्ती

बिहार के दरभंगा जिले से बड़ी खबर सामने आई है. मिड डे मील (Mid Day Meal) खाने से 6 स्‍कूल बच्‍चे बीमार हो गए. उन्‍हें उल्‍टी आने के साथ ही पेट में दर्द और चक्‍कर आने की शिकायत आने लगी. पहले इन बच्‍चों को सथानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. स्थिति बिगड़ता देख आनन-फानन में 3 बीमार बच्‍चों को दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल (DMCH) के शिशु रोग विभाग में भर्ती कराया गया. फिलहाल तीनों की बच्‍चों की हालत में सुधार है. मिड डे मील के तहत दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्‍ता को लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं. इसके बावजूद जिला प्रशासन के साथ ही शिक्षा विभाग की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है. मिड डे मील के तहत बच्‍चों को भोजन एक एजेंसी मुहैया कराती है.

बिहार के मुख्य सचिव अमीर सुबाहनी की अध्यक्षता में इस घटना से ठीक एक दिन पहले यानी 28 मार्च को मध्‍याह्न भोजन योजना को सभी स्कूलों में गुणवत्ता पूर्वक तरीके से संचालित करने को लेकर ऑनलाइन बैठक की थी. मुख्‍य सचिव ने इस दौरान जिला प्रशासन को मिड डे मील के तहत दिए जाने वाले भोजन का स्वाद और गुणवत्ता की जांच स्थानीय स्तर पर कराने के भी निर्देश दिए थे. बैठक में शामिल सभी जिलाधिकारी को क्षेत्र भ्रमण के दौरान मध्‍याह्न भोजन करने एवं उसकी गुणवत्ता की जांच करने के लिए भी कहा गया था. इसके बावजूद दरभंगा जिला प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और बैठक के एक दिन बाद ही मिड डे मील खाने से बच्‍चों के बीमार पड़ने की घटना सामने आ गई.

7-RJD MLC सुनील सिंह का निलंबन वापस, विपक्षी सदस्यों के खेद जताने पर सभापति ने किया रद्द

बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में विपक्षी सदस्यों के द्वारा संयुक्त रूप से खेद जताये जाने के बाद आरजेडी के एमएलसी सुनील कुमार सिंह (RJD MLC Sunil Singh) का निलंबन वापस ले लिया गया है. मंगलवार को आरजेडी के एमएलसी रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्र और सीपीएम के एमएलसी केदार पांडेय ने सुनील कुमार सिंह के व्यवहार पर खेद व्यक्त करते हुए सभापति अवधेश नारायण सिंह से उनके निलंबन को वापस लिए जाने का आग्रह किया था.

विपक्षी सदस्यों की अपील पर विधान परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष अवधेश नारायण सिंह ने सोमवार को पारित अपने आदेश को रद्द कर दिया. इस आदेश के तहत आरजेडी के एमएलसी सुनील कुमार सिंह को सदन की कार्यवाही में भाग लेने से एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया था.

विपक्षी सदस्यों ने कहा कि वो सुनील कुमार सिंह की ओर से खेद व्यक्त करना चाहते हैं. वहीं, जेडीयू के सदस्य उपेंद्र कुशवाहा, बिजेंद्र यादव और नीरज कुमार ने मांग की कि सदन में उपस्थित होने पर आरजेडी एमएलसी को माफी मांगने के लिए कहा जाए.

8-यूक्रेन से सीजफायर करने की तैयारी में है रूस! मॉस्को ने बताया- क्या है उनका प्लान

रूस और यूक्रेन के बीच तुर्की में शांति वार्ता के बाद रूस ने कीव (Kyiv)और चेर्नोहिव पर हमले में कमी करने की घोषणा की है लेकिन रूस ने एक बार फिर से आगाह किया है कि हमने हमले में कमी की बात कही है, इसे सीजफायर नहीं समझा जाए. रूस के मुख्य वार्ताकार ने कहा, कीव और उत्तरी यूक्रेन में मिलिट्री ऑपरेशन में कमी करने के फैसले को सीजफायर नहीं मानना चाहिए. उन्होंने कहा, अभी यूक्रेन के साथ औपचारिक समझौता में लंबी दूरी तय करना है. रूसी वार्ताकारों ने इससे पहले मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी कीव और उत्तरी शहर चेर्निहीव के आसपास सैन्य गतिविधियों में कमी लाने के संकेत दिए थे. यह शांति समझौते की दिशा में प्रगति का सबसे ठोस संकेत है.

9-पुणे में एक के बाद एक 20 गैस सिलेंडरों के ब्लास्ट से दहला कात्रज इलाका

पुणे (Pune) के कात्रज इलाके में मंगलवार को लगी आग के बाद एक के बाद एक 20 गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder) में विस्‍फोट से हड़कंप मचा रहा. पुणे महानगरपालिका के 10 दमकलों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया, इस घटना में एक शख्‍स को मामूली चोट आई है. हालांकि आसपास के इलाके में नुकसान हुआ है. यहां छोटे गैस सिलेंडरों को रखा गया था, वरना ये हादसा बहुत बड़ा हो सकता था. मामले की जांच की जा रही है.चीफ फायर अफसर सुनील गिलबिले ने बताया कि फायर ब्रिगेड की 10  गाड़ियों को लगाया गया था, और आग पर काबू पा लिया गया है. इसके बाद किसी तरह की आग से बचने के लिए कूलिंग आपरेशन भी किया गया. अब जांच शुरू की गई कि इस जगह पर भंडारण कैसे किया गया, इसकी अनुमति और घटना के समय यहां क्‍या हो रहा था आदि के बारे में पूरी जानकारी ली जा रही है. अधिकारियों को लोगों ने बताया कि कात्रज इलाके के गंधर्व लॉन के पास एक टीन शेड में अवैध रूप से करीब 100 गैस सिलेंडर का स्‍टॉक रखा हुआ था. इन्‍हीं में से एक सिलेंडर में विस्‍फोट के बाद आग भड़की और देखते देखते ये तेजी से फैल गई. इसकी चपेट में शेड में रखे अन्‍य सिलेंडर भी आ गए और फिर इससे एक के बाद एक सिलेंडर में धमाके होते रहे. इनसे इलाके में दहशत फैल गई. इस घटना का वीडियो भी वायरल हो गया.

10-भारत की रेटिंग को लेकर निर्मला सीतारमण ने ‘विश्व असमानता रिपोर्ट 2022’ पर खड़े किये सवाल

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को विश्व असमानता रिपोर्ट को ‘त्रुटिपूर्ण’ करार दिया और इसकी कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किये. केंद्रीय मंत्री का यह जवाब पेरिस स्थित विश्व असमानता लैब द्वारा प्रकाशित ‘विश्व असमानता रिपोर्ट 2022’ के जवाब में आईं, जिसमें कहा गया था कि भारत एक ‘गरीब और बहुत असमान देश’ है और इसे आय एवं संपदा दोनों के मामले में सूची के निचले हिस्से में स्थान दिया गया है. सीतारमण ने राज्यसभा के एक सत्र के दौरान कहा, “विश्व असमानता रिपोर्ट में भारत को ‘गरीब और बहुत असमान देश’ बताया गया है, जो संदिग्ध कार्यप्रणाली पर आधारित है.”बीते साल 7 दिसंबर को प्रकाशित ”विश्व असमानता रिपोर्ट 2022” शीर्षक वाली रिपोर्ट में भारत को एक गरीब और काफी असमानता वाले देशों की सूची में शामिल किया गया है, जहां वर्ष 2021 में एक फीसदी आबादी के पास राष्ट्रीय आय का 22 फीसदी हिस्सा है, जबकि निचले तबके के पास 13 फीसदी है. इस रिपोर्ट के लेखक लुकास चांसल हैं जो ‘वर्ल्ड इनइक्यूलैटी लैब’ के सह-निदेशक हैं. इस रिपोर्ट को तैयार करने में फ्रांस के अर्थशास्त्री थॉमस पिकेट्टी समेत कई विशेषज्ञों ने सहयोग दिया है.

Related Articles

Back to top button