देश के लिए बेशकीमती है मोदी का ये फिट इंडिया अभियान

0
78

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर गुरुवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी ने ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ का आग़ाज़ किया। इस अभियान के तहत उन्होंने सभी भारतवासियों से ‘स्वच्छ भारत’ की तरह इस अभियान को भी देश के सभी कोनों तक पहुंचाने की अपील की। इस अभियान के तहत हर विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान तैयार करना होगा और उसे कॉलेज के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। स्वस्थ को लेकर उन्होंने कहा कि फिटनेस केवल एक शब्द नहीं है, यह एक स्वस्थ और सुखी जीवन की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने कुछ फिटनेस मंत्र भी साझा किए।

निरोगी होने को परम भाग्य बताते हुए उन्होंने कहा कि रोजमर्रा के जीवन में बदलाव से हम कई बिमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने सफलता और फिटनेस का रिश्ता एक दूसरे से जुड़ा हुआ बताया। उन्होंने कहा कि खेल, फिल्म या किसी बह क्षेत्र के जो लोग सफल हैं उनका एक ही मंत्र है – फिटनेस पर उनका फोकस। उन्होंने फिजिकल और मेन्टल हेल्थ का सम्बन्ध बताते हुए कहा कि अगर बॉडी फिट है तो तो माइंड भी हिट है। हमें ‘मै फिट तो इंडिया फिट और बॉडी फिट तो माइंड फिट’ का मूलमंत्र अपनाना होगा। इसके साथ ही उन्होंने अपने जीवन के छोटे बदलावों या ज़ीरो लागत से असीमित फायदे भी बताए। आजकल की बिगड़ती जीवनशैली के लिए टेक्नोलॉजी को ज़िम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि इस अभियान को भले ही सरकार ने शुरू किया हो लेकिन आगे जनता बढ़ाएगी।

सचिन तेंदुलकर ने किया समर्थन

‘फिट इंडिया मूवमेंट’ के इस समारोह में बीजेपी के गौतम गंभीर, मनोज तिवारी और दूसरे नेताओं के साथ बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी सहित कई बड़े सेलिब्रिटीज ने भी शिरकत की। देश के ज़्यादातर लोग उनके इस अभियान का समर्थन कर रहे हैं। सचिन तेंदुलकर ने प्रधानमंत्री मोदी के अभियान की चर्चा करते हुए ट्वीट कि ‘सेंट एंथोनी ओल्ड एज होम में इन कमाल की महिलाओं के साथ कुछ समय बिताया, उनके द्वारा दिखाए गए प्यार से धन्य महसूस कर रहा हूँ। कैरम खेलने के उनके उत्साह की कोई सीमा नहीं है। हमारे माननीय पीएम नरेंद्र मोदी ने बिलकुल सही कहा है, कि खेल और फिटनैस सभी के लिए है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here