पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने लोगों को पहुंचाई राहत, जानिए आज के नए रेट्स

पेट्रोल और डीजल के दामों में 57वें दिन भी नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें आज का भाव

लखनऊ: सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी सोमवार को पेट्रोल व डीजल के नए रेट्स जारी कर दिए हैं. 57 वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जिसकी वजह से लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं अगर कच्चे तेल के बाजार की बात करें तो पिछले हफ्ते इसमें बढ़त दर्ज की गई थी. जिसके बाद पिछले कारोबरी वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड के भाव 1.01 फीसदी बढ़कर 76.07 डॉलर प्रति बैरल हो गया.

जानिए इन शहरों में  व डीजल के भाव

27 दिसंबर को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है जिसके बाद दिल्ली में आज पेट्रोल 95.41 रूपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रूपये प्रति लीटर के भाव से मिल रहा है. वहीं लखनऊ में पेट्रोल 95.28 रूपये व डीजल 86.80 प्रति लीटर बेचा जा रहा है. ऐसे में अगर मुंबई की बात करें तो वहां आज PETROL के भाव 109.98 रूपये जबकि डीजल 89.79 रूपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा है. इसी तरह भोपाल, चेन्नई व बिहार में पेट्रोल के दाम 100 के पार है जबकि डीजल 100 रूपये के अंदर मिल रहा है.

अपने शहर में इस तरह जानें पेट्रोल-डीजल का दाम

अगर आप घर से बाहर जानें से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो अपने मोबाइल से मैसेज करके जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आरएसपी (RSP) और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 दिए गए नंबर पर भेजना होगा. उसके बाद आपके नंबर पर एसएमएस आएगा और नए रेट्स पता हो जाएंगे. बता दें सभी शहर के कोड अलग-अलग होते हैं. आपको कोड आईओसीएल की वेबसाइट पर मिल जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक रोजाना सुबह 6 बचे सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के नए भाव जारी करती हैं. जिसके बाद उसी रेट से सभी टंकियों पर तेल मिलने लगते हैं. पेट्रोल व डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी के साथ डीलर कमीशन व अन्य चीजें जुड़ने के बाद इनके दाम दोगुने हो जाते हैं.

Related Articles

Back to top button