इन बीमारियों से रहना है दूर, तो रोज़ाना पिएँ बीयर

हिंदी में एक कहावत है, ‘किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है’, लेकिन कई बार लोग अति के नुकसान देखने के चक्कर में उस चीज़ के फायदे बिलकुल नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जैसे कि बीयर। बीयर या शराब की लत बहुत बुरी होती है, हालाँकि एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन कई फायदे भी करता है। यहाँ तक कि कई डॉक्टर भी हफ्ते में एक बार (सीमित मात्रा में) इसका सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसके भी कुछ फायदे हैं।

किडनी स्टोन :

किडनी स्टोन की समस्या में डॉक्टर सबसे पहले बीयर पीने की सलाह देते हैं। यानी सीमित मात्रा में बीयर पीने से किडनी स्टोन्स का खतरा कम हो जाता है। हालाँकि अत्यधिक शराब पीने से किडनी स्टोन्स का खतरा उतना ही बढ़ जाता है। फिनलैंड में हुए एक सर्वे के मुताबिक, रोजाना एक गिलास बियर के सेवन से किडनी में स्टोन बनने का खतरा तकरीबन 40% तक कम हो जाता है।

बीयर के सेवन से पाएं तेज़ याददाश्त

याददाश्त कम होने की समस्या में भी बीयर फार्मूला लाभदायक होता है। बीयर में मौजूद सिलिकॉन और हॉप्स नामक यौगिक गुण मस्तिष्क विकारों को रोक कर स्मरण शक्ति को बनाए रखते हैं।

बीयर पास, तो दिल पास

बीयर शराब और पानी के संतुलित मात्रा का मिश्रण होता है। सीमित मात्रा में सम्मिलित अल्कोहल(बीयर) का सीमित सेवन हृदय और रक्त वाहिकाओं के लिए लाभदायक होता है। वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, 15-30 ग्राम बीयर का रोज़ाना सेवन हृदय रोग की वजह से होने वाली मृत्यु के खतरे को 25% तक कम कर सकता है। वहीँ, रक्त कोशिकाओं में खून के थक्के बनने की सम्भावना को भी 30% तक कम करने में बीयर का सेवन लाभदायक है।

बीयर पिएँ, स्वस्थ रहे

निश्चित मात्रा में बीयर का सेवन स्वस्थ और लंबी जीवनशैली के लिए सहायक है। बीयर लिपिड मेटाबॉलिज्म को ठीक करने, हृदय संबंधी रोगों को दूर रखने और अन्य भी कई बीमारियों से दूर रखने में सहायक होती है। इसके साथ ही यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है। सीमित मात्रा में बीयर का सेवन मोटापे और मधुमेह को भी नियंत्रित करता है, हालाँकि अत्यधिक सेवन से यही लाभदायक बियर इन्ही सब बीमारियों को बुलावा देती है।

Related Articles

Back to top button