सारे दांव फेल होने के बाद, अब पाकिस्तान में आधे घण्टे का “कश्मीर ऑवर”

0
77

हर तरह के पैंतरे और कूटनीतियाँ अपनाने और विफल होने के बाद अब पाकिस्तान सड़क पर आने को मजबूर हो गया है। शुक्रवार को पाकिस्तान की जनता भारत के इस फैसले के विरोध में सड़क पर उतर कर विरोध-प्रदर्शन करेगी। इस आधे घंटे के प्रदर्शन को पाकिस्तान ने ‘कश्मीर आवर’ का नाम दिया है।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता जनरल आसिफ गफूर ने बताया है कि अग्रिम शुक्रवार यानी 30 अगस्त को पाकिस्तान सरकार इस ‘कश्मीर आवर’ का आयोजन करेगी। शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शुरू होने वाले आधे घंटे के इस प्रदर्शन में पाकिस्तान और कश्मीर का राष्ट्रगान बजाया जाएगा। इसके साथ ही वहां सायरन भी बजाया जाएगा। गफूर ने पाकिस्तानी युवाओं, खासकर छात्रों से इस पहल में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील भी की। गफूर ने कहा कि राष्ट्र के हीरो, मनोरंजन जगत के लोग और मीडिया के प्रतिनिधि भी कश्मीरियों के लिए इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उनके साथ ही पाक के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विशेष सचिव डॉ. फिरदौस आशिक अवान ने भी बुधवार को कहा है कि पाकिस्तान शुक्रवार को कश्मीर के पीड़ित लोगों के साथ एकजुटता दिखाकर पूरी दुनिया को एक मजबूत संदेश देगा। उन्होंने कहा कि शुक्रवार की दोपहर को लोग बाहर निकलेंगे और कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए तीन मिनट तक खड़े रहेंगे।

शाहिद आफरीदी ने की अपील 

इस प्रदर्शन के आयोजन की पहली जानकारी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को दी थी। उन्होंने एक एलान में पाकिस्तानी जनता को सम्बोधित करते हुए कहा था कि ‘भारत ने अपना ट्रंप कार्ड खेल दिया और अब उनके पास कोई कार्ड खेलने के लिए नहीं बचा है। अब जो भी कुछ करना है, हम करेंगे।’ उन्होंने बताया था कि कश्मीरियों के साथ एकता दिखाने के लिए हर शुक्रवार को दोपहर 12 से 12.30 बजे के बीच एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता गफूर के बयान जारी करने के बाद क्रिकेटर शाहिद आफरीदी ने भी लोगों से इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। शाहिद आफरीदी ने लिखा, “एक राष्ट्र के तौर पर पीएम द्वारा कश्मीरी घंटे में शामिल होने की अपील पर ध्यान दें। शुक्रवार को मैं 12 बजे मजार-ए-कैद पर मौजूद रहूंगा। हमारे कश्मीरी भाइयों के लिए मेरे साथ आएं। 6 सितंबर को मैं एक शहीद के घर जा रहा हूं। मैं जल्द ही एलओसी का भी दौरा करूंगा।” आपको बता दें कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। बौखलाहट में पाकिस्तान रोज़ाना कोई न कोई बचकाना बयान देकर या कदम उठाकर खुद फंसता रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here