हमारा लक्ष्य है कोई भी व्यक्ति इलाज से न रहे वंचित : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। जन सहभागिता व स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर हम क्षय रोग सहित अन्य रोगों से निजात पा सकते हैं। इसके लिए हम सभी को दृढ़ संकल्पित होना पड़ेगा। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता में सभी को योगदान देना चाहिए। आयुष्मान कार्ड हर ग्राम पंचायत तक पहुंचे, इसकी कोशिश होनी चाहिए। हमारा लक्ष्य है कि कोई भी व्यक्ति उपचार से वंचित न होने पाये।

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को क्षय रोग के खिलाफ विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करने के अवसर पर कहीं।

उन्होंने रविवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में क्षय रोग (टीबी) के खिलाफ विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने इस कार्यक्रम में सक्रिय क्षय रोगी खोजी अभियान एवं प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड वितरण अभियान का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री योगी ने इस अवसर पर बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में नव निर्मित कल्चर एंड डीएसटी लैब व राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम विषयक प्रचार-प्रसार सामग्री का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कई कार्यक्रम ऐसे हैं, जो पहले से चले आ रहे हैं लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग इनके प्रति जागरूक नहीं रहे। अब लोगों में जागरूकता बढ़ी है। इसे आगे और बढ़ाने की जरूरत है। हम लोग प्रत्येक व्यक्ति के पास आयुष्मान भारत से जोड़ने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि हम इस अभियान को ऐसे समय में प्रारंभ कर रहे हैं, जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी की मार झेल रहा है। हम एनएचएम के सहयोग से हमने कोरोना से लड़ने में भी सफल रहे हैं। इसके लिए हम सभी कोरोना योद्धाओं का हृदय से अभिनंदन करता हूं।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि कोरोना के साथ-साथ एक सामान्य नागरिक से जुड़े रोगों के खिलाफ लड़ाई को भी हम साथ-साथ आगे बढ़ाते रहेंगे। टीकाकरण अभियान कोरोना काल में भी चला था लेकिन कुछ छुटे हुए बच्चों के लिए एक विशेष अभियान की शुरू की जा रही है।

Related Articles

Back to top button