मंगलवार से चलने वाली ट्रेनों में नहीं होगी जनरल बोगी, सिर्फ एसी बुकिंग ही होगी शुरू : रेल राज्य मंत्री

भारत में कोरोनावायरस तेजी से फैलता जा रहा है। हर दिन कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं। वही इस घातक वायरस को रोकने के लिए भारत सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है। ऐसे में देश में लॉक डाउन किया हुआ है। लॉक डाउन के चलते देश में ट्रेन सेवा भी बंद कर दी गई थी। वहीं मंगलवार से दिल्ली से 15 ट्रेनों की सर्विस शुरू हो जाएगी। जिसके लिए आज शाम 4:00 बजे से बुकिंग शुरू भी हो जाएगी।

वहीं केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगाडी का कहना है कि यह बुकिंग सामान्य नहीं होने वाली है। शुरुआत में सभी सीटों को बुक नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करवाना जरूरी है। मंत्री ने कहा कि रेलवे के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जाएगा। ऐसे में सभी सीटें बुकिंग के लिए उपलब्ध नहीं होंगे यानी चिन्हित सीटों को ही बुक किया जा सकेगा।

मंत्री का कहना है कि 12 मई से जो ट्रेन शुरू होंगी उसमें सिर्फ एसी कोच होंगे। और चैनल बोगी होगी ही नहीं ताकि कम से कम लोग जा सके और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। इसके अलावा यह ट्रेन हर स्टॉप पर नहीं रुकेगी मात्र चिन्हित ही स्टॉप पर ये ट्रेन रुकेगी।

बता दें कि दिल्ली से रवाना होकर यह ट्रेन 15 अलग-अलग शहरों में जाएंगी। इन शहरों में डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, जम्मू तवी अहमदाबाद मौजूद हैं।

रेल मंत्रालय ने कहा है कि समय से पहले स्टेशन पर आना होगा। लोगों का मास्क पहनना सबसे ज्यादा जरूरी है और अनिवार्य भी। सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही बुकिंग की जा सकेगी। एजेंट के द्वारा टिकट बुक करवाने पर वह मान्य नहीं होगी। कंफर्म टिकट वाले को ही यात्रा की सुविधा प्राप्त हो सकेगी और जिस में बुखार के लक्षण होंगे उस यात्री को सफर करने की मंजूरी नहीं मिल पाएगी।

Related Articles

Back to top button