ब्रिटेन में महिलाओं पर नए तरह के हमले:नाइटक्लब और भीड़ भरे स्थानों में नशीली दवा मिली सीरिंज चुभाने की कई घटनाएं

2019 में बीबीसी की छानबीन के अनुसार इंग्लैंड और वेल्स में 2015 के बाद से ड्रिंक में शराब या ड्रग मिलाने के 2600 से अधिक मामले हो चुके हैं।

सोमवार की रात 18 साल की लिजी विलसन नाटिंघम,इंग्लैंड में एक भीड़ भरे नाइट क्लब में अपने तीन मित्रों के साथ खड़ी थीं। अचानक उन्होंने शरीर के पिछले हिस्से में सुई लगने जैसी तेज चुभन महसूस की। दस मिनट बाद उन्हें खड़े होने में मुश्किल हो रही थी।

विलसन ने क्लबों में युवतियों को सीरिंज लगाने की घटनाओं के बारे में सुना था। उन्हें आशंका हुई कि वे नए तरह के हमले का शिकार हो गई हैं। मित्र उन्हें अस्पताल ले गए। वहां वे घंटों सुस्त पड़ी रहीं। उनके पैर सुन्न हो गए थे। ब्रिटेन में एक साल से अधिक समय से महिलाओं के खिलाफ हिंसक घटनाओं की बाढ़ आई है। महिलाओं के अपहरण और हत्याओं की देशभर में चर्चा है। विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस की जांच-पड़ताल तेज हुई है। हिंसा की जड़ में नारी से घृणा की संस्कृति पर बहस छिड़ गई है। अब भीड़ भरे शराबघरों और नाइटक्लबों में सीरिंज से इंजेक्शन लगाने की कुछ घटनाओं ने चिंता पैदा की है। कुछ महिलाओं के ड्रिंक में नशीली दवा मिलाने की घटनाएं भी हुई हैं।

नाटिंघमशायर में 12 घटनाओं सहित इंग्लैंड में सीरिंज लगाने की कई घटनाओं की पुलिस जांच कर रही है। पुलिस को स्कॉटलैंड से भी ऐसी घटनाओं की खबर मिली है। पुलिस ने एक बयान में बताया कि विलसन के समान कुछ अन्य महिलाओं को ऐसी सीरिंज लगाई गई जिसमें कोई पदार्थ था। अधिकतर घटनाएं छात्राओं के साथ हुई हैं। कई अन्य युवतियों ने भी ऐसी शिकायत की है। नाटिंघमशायर पुलिस का कहना है कि सीरिंज लगाने के मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

पुलिस ने निगरानी बढ़ा दी है। सीरिंज लगाने की घटनाओं के बाद महिलाओं ने क्लबों के बहिष्कार की मुहिम शुरू की है। क्लबों से लोगों की तलाशी की व्यवस्था शुरू करने के लिए कहा है।

ड्रिंक में नशे की मिलावट

महिलाओं के ड्रिंक में नशीली ड्रग मिलाने की घटनाएं ब्रिटेन में लंबे समय से चिंता का मुद्दा हैं। 2019 में बीबीसी की छानबीन के अनुसार इंग्लैंड और वेल्स में 2015 के बाद से ड्रिंक में शराब या ड्रग मिलाने के 2600 से अधिक मामले हो चुके हैं। लिवरपूल यूनिवर्सिटी में अपराधशास्त्र की प्रोफेसर फिओना मीशम का कहना है, सुई चुभाने की घटनाएं अविश्वसनीय हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button