कूड़े में मिली साहिर लुधियानवी की अमानत, दंग रह गए प्रशंसक!

0
163

दिग्गज शायर एवं गीतकार साहिर लुधियानवी(Sahir Ludhianvi) की एक बड़ी अमानत मुंबई(Mumbai) में कबाड़ी की दुकान पर कोड़ी के दांव पर बिक रही है। एक NGO ने जुहू में स्थित कबाड़ की दुकान पर साहिर लुधयानवी द्वारा लिखे गए तमाम पत्र, डायरियां और नज्में कूड़े के ढेर में पड़ी हुई देखी। NGO ने इन्हें 3000 रुपये में कबाड़ की दुकान से खरीद लिया और इन संग्रहित चीजों को प्रदर्शित करने की तैयारी में है।

इस NGO के संस्थापक शिवेंद्र सिंह डुंगरपुर ने बताया कि उन्होंने जुहू की एक कबाड़ की दुकान से इन्हे लिया। उन्होंने बताया “डायरियों में उनके रोज के कार्यक्रम, जैसे कि वह गानों की रिकॉर्डिंग के लिए कहां जाएंगे और ऐसी ही तमाम निजी बातें लिखी हुई हैं। उनकी लिखी कई नज्में और नोट भी हैं। इन नोटों का संबंध उनके प्रकाशन संगठन ‘पार्चियां’ से है।” उन्होंने बताया कि प्राप्त हुई चीजों में उस दौर के संगीतकार रवि, उनके कुछ दोस्त और कवि हरबंस द्वारा साहिर को लिखे गए कुछ लेटर भी शामिल हैं। उनके इन सामान में उनके लेटर, हाथ से लिखी नज़्में और डायरियां हैं। इनमें कुछ लेटर अंग्रेजी में और बाकी के उर्दू में हैं। लिखी गई नज्मों में कुछ उर्दू में हैं। जहां तक मिली हुई तस्वीरों की बात है तो इनमें उनकी कुछ निजी तस्वीरें हैं और कुछ तस्वीरें उनकी बहनों, दोस्तों और पंजाब स्थित उनके घर की हैं। शिवेंद्र सिंह ने बताया कि इन नज्मों पर अध्ययन कर ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इनमें से कौन सी नज़्म अभी तक प्रकाशित नहीं हुई हैं।

NGO संस्थापक शिवेंद्र सिंह डुंगरपुर कहते हैं कि ये घटना उन्हें गुरुदत्त की फिल्म ‘प्यासा’ के एक सीन की याद दिलाती है। उस दृश्य में गुरुदत्त की ढेरों नज्में और कृतियां कबाड़ की दुकान पर मिली थीं। गौरतलब है कि बॉलीवुड में साहिर लुधियानवी की बायोपिक बनाने पर चर्चा हो रही है। संजय लीला भंसाली इस बायोपिक को बना सकते है। फिल्म में अभिषेक बच्चन लुधियानवी के किरदार और अमृता प्रीतम के रोल में तापसी पन्नू नजर आएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here