देश में नए कोरोना केस 174% बढ़े; दिल्ली हिंसा में पुलिस पर फिर पथराव, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा मंडराने लगा है। पिछले 11 सप्ताह से लगातार घट रहे कोरोना केस पिछले सात दिन में 174% तक बढ़ चुके हैं। IPL में दिल्ली कैपिटल्स टीम को एक और झटका लगा है। उनके ऑलराउंडर मिचेल मार्श की तीसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली है। उधर, दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा के आरोपियों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर भी पथराव किया गया। पुलिस ने बिना इजाजत शोभायात्रा निकालने के लिए विश्व हिंदू परिषद के जिला सेवा प्रमुख को गिरफ्तार कर लिया है।

1-आज दिल्ली समेत कई जगह हीटवेव के आसार, कल से मौसम होगा मेहरबान

सूरज की तपिश से पसीना-पसीना हो रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. वैसे तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और आसपास के इलाकों में आज भी लू चलने के आसार हैं, लेकिन कल से मौसम बदलने की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि इलाके में पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) एक्टिव हो रहा है. इसकी वजह से मौसम के तेवरों में बदलाव की पूरी संभावना है. दिल्ली, वेस्ट यूपी, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में कई जगह तेज हवाएं भी चल सकती हैं.भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राजधानी दिल्ली में बुधवार से अगले दो दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं. कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. हालांकि मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बन सकती है. पंजाब और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे या हल्की धूल भरी आंधी की संभावना है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अगले 5 दिनों के दौरान गरज के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 और 21 अप्रैल को, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 21 को और राजस्थान में 21 अप्रैल तक धूलभरी आंधी चलने की संभावना है.

2-कौन होगा बिहार कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष? पार्टी के दिग्‍गज नेता ने दिया बड़ा बयान

मदन मोहन झा ने कुछ दिनों पहले बिहार कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया. इसके बाद से ही प्रदेश के नए कांग्रेस अध्‍यक्ष को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. सबके मन में एक ही सवाल है कि बिहार कांग्रेस का अगला अध्‍यक्ष कौन होगा? बिहार पहुंचे हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा से भी यही सवाल पूछा गया. इसके जवाब में हरियाणा के विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि बिहार कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष की घोषणाा जल्‍द ही कर दी जाएगी. उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में अब चुनाव और उपचुनाव का दौर समाप्‍त हो चुका है, ऐसे में बिहार कांग्रेस को जल्‍द ही नया प्रदेश अध्‍यक्ष भी मिल जाएगा. साथ ही उन्‍होंने यह भी बताया कि पार्टी जल्‍द ही प्रखंड स्‍तर तक के कांग्रेस अध्‍यक्ष भी तय कर लिए जाएंगे.

3-सोनू ने कबूल किया अपना जुर्म, कहा- मैंने कुशल चौक के पास फायरिंग की थी; पुलिस ने पिस्टल बरामद की

दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपी सोनू चिकना उर्फ ​​इमाम उर्फ ​​यूनुस ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। सोनू ने बताया कि हनुमान जयंती के दिन मैंने कुशल चौक के पास फायरिंग की थी। पुलिस ने सोनू के पास से एक पिस्टल भी बरामद की है। उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। डीसीपी नॉर्थ वेस्ट ने इसकी जानकारी दी है।

4-आतंक के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहे आतंकवादी, J&K पुलिस UIDAI से करेगी ये अपील

आतंकवादी समूह (Terrorist Group) द्वारा अपने पाकिस्तानी सदस्यों की पहचान छिपाने के लिए आधार का दुरुपयोग किए जाने के बीच जम्मू कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police) ‘बायोमीट्रिक’ पहचान की सुरक्षा विशेषताओं को मजबूत बनाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) से अनुरोध करेगी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.पुलिस बल आतंकवादियों द्वारा आधार कार्ड के दुरुपयोग की स्थिति में तुरंत जानकारी प्राप्त करने के लिए एक तंत्र विकसित किए जाने पर भी जोर देगा. श्रीनगर में डल झील से लगे बिशंभर नगर में हाल ही में दो पाकिस्तानी आतंकवादियों के मारे जाने के बाद ‘बायोमीट्रिक आईडी’ (आधार) का दुरुपयोग सामने आया था.

5-यूपी में गरीब की बेटी की शादी के लिए अब मिलेंगे एक लाख रुपये, जानें सीएम योगी के अन्‍य आदेश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार (18 अप्रैल) को बच्चों और महिलाओं के हित के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर कम से कम एक महिला संरक्षण गृह और महिला शरणालय की स्थापना कराई जाए. साथ ही कहा कि इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता के साथ करें. वहीं, सीएम योगी ने गरीब की बेटी के विवाह के लिए सहायता राशि 51 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये किये जाने के लिए आवश्यक प्रबंध करने की हिदायत दी है.दरअसल लखनऊ में मंत्रिमंडल के समक्ष सामाजिक सुरक्षा सेक्टर के आठ विभागों की कार्ययोजना प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपरोक्त निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण और बच्चों के सुपोषण के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को स्नातक स्तर पर मुफ्त शिक्षा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करें और निर्माण श्रमिकों के बच्चों और निराश्रित बच्चों के लिए बन रहे 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन शुरू कराया जाए.

6-अमित शाह का दिल्ली पुलिस को निर्देश, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को सख्त रुख अपनाते हुए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और मिसाल पेश करने का निर्देश दिया ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों. वहीं, दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने सोमवार को बताया कि हिंसा मामले में अब तक दो समुदायों के 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस मामले की जांच अपराध शाखा को सौंपी गई है और इसके लिए 14 टीमें बनाई गई हैं. इस बीच, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के हिंसाग्रस्त जहांगीरपुरी इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है, इनमें दंगा रोधी बल के जवान भी शामिल हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चौबीस घंटे क्षेत्र में 500 से अधिक पुलिसकर्मी और अतिरिक्त बलों की छह कंपनियां तैनात हैं. अधिकारी ने बताया कि कुल 80आंसू गैस दल और पानी की बौछार करने वाले दलों को तैनात किया गया है. संवेदनशील इलाकों में छतों की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं.

7-गिरावट से उबरकर आज तेजी पकड़ सकता है बाजार, ये फैक्‍टर डालेंगे निवेशकों पर पॉजिटिव असर

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) एक दिन पहले आई बड़ी गिरावट को पीछे छोड़ वापस तेजी की राह पर आने को तैयार है. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव मूव से निवेशक आज खरीदारी की ओर बढ़ सकते हैं.एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के शुरुआती कारोबार में निवेशक पॉजिटिव मूड में दिख सकते हैं और दोनों ही एक्‍सचेंज पर दोबारा तेजी का माहौल बन सकता है. एक दिन पहले सोमवार को सेंसेक्‍स करीब 2 फीसदी यानी 1,172 अंक गिरकर 57,167 पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 1.7 फीसदी यानी 302 अंकों के नुकसान के साथ 17,174 पर पहुंच गया था.

8-HDFC बैंक को खरीदने की सलाह, यहां से 37 फीसदी ऊपर जाने की संभावना!

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और एचडीएफसी (HDFC) के मर्जर के बाद दोनों के शेयरों में एक ही दिन में जबरदस्त उछाल आया था, लेकिन उसके बाद ही HDFC बैंक ने उस दिन का उछाल खो दिया. अब बैंक के तिमाही नतीजे बहुत अच्छे नहीं आने के चलते बैंक का स्टॉक और गिर रहा है. सोमवार को 4 दिन की छुट्टी के बाद HDFC बैंक का शेयर गैपडाउन खुला और अंत में 4.74% गिरकर 1395.45 रुपये पर बंद हुआ है.निवेशकों के लिए यह हालांकि बुरे सपने से कम नहीं है, लेकिन लम्बी अवधि के नजरिए से इस शेयर में निवेश करने वालों को अच्छा रिटर्न मिल सकता है. ब्रोकिंग फर्म एमके ग्लोबल (Emkay Global) ने HDFC बैंक को खरीदने की सलाह दी है. फर्म का कहना है कि यह स्टॉक अपने वर्तमान लेवल से 37 फीसदी तक ऊपर जा सकता है. इसी के हिसाब से फर्म ने 1,950 रुपये का टार्गेट दिया है.

9-भारत में तेजी से घट रही गरीबी, 2011-19 के दौरान बेहद गरीबों की संख्या 12.3% घटी

भारत में अत्यधिक गरीबी (Extreme Poverty) तेजी से घट रही है. वर्ल्ड बैंक (World Bank) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अत्यंत गरीबों की संख्या घटी है. साल 2011 से 2019 के बीच अत्यंत गरीबों की संख्या में 12.3 फीसदी की कमी आई है और इस मामले में शहरी केंद्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों का प्रदर्शन बेहतर रहा है.इकोनॉमिस्ट सुतीर्थ सिन्हा रॉय और रॉय वैन डेर वेइड द्वारा तैयार इस दस्तावेज में कहा गया है कि देश ने एक दशक से अधिक समय से गरीबी और असमानता का कोई आधिकारिक अनुमान जारी नहीं किया है. परिवारों के उपभोग पर आधारित सर्वे एनएसएस (NSS) ने 2011 में जारी किया था.

10-देश में एकता बनाए रखने के लिए सभी धर्मों का समान आदर जरूरी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा-वृंदावन के 22 वार्डों में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दारू और मांस की बिक्री पर रोक लगाने के खिलाफ दाखिल जनहित याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि भारत विविधताओं का देश है और अगर देश में एकता बनाए रखनी है तो सभी समुदायों और धर्मों का समान आदर बहुत जरूरी है. जस्टिस प्रीतिन्कर दिवाकर और जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव की खंडपीठ ने मथुरा की एक सामाजिक कार्यकर्ता शाहिदा की जनहित याचिका पर कहा कि  हमारे देश में विविधताओं के बावजूद एकता यहां की खूबसूरती है.दरअसल शाहिदा ने याचिका दाखिल कर कहा था कि स्थानीय पुलिस लोगों को परेशान कर रही है. उन्हें ऐसा करने से रोका जाए तथा दारू व मांस की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को हटाया जाए. याचिकाकर्ता ने कहा था कि अपने मनपसंद का खाना खाना लोगों के मौलिक अधिकार का हिस्सा है. शाहिदा की इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि वह सरकार द्वारा लगाए गए ऐसे प्रतिबंध की वैधता पर विचार नहीं कर रही है. याची ने याचिका में प्रतिबंध लगाने संबंधी शासनादेश को चुनौती नहीं दी है. कोर्ट ने कहा कि मथुरा-वृंदावन एक पवित्र स्थान है और वहां बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं.

Related Articles

Back to top button